Move to Jagran APP

Coronavirus: ई-टिकट कैंसिल करवा रहे हैं तो जरूर पढ़ें यह जरूरी खबर

Coronavirus आरक्षण केंद्र से लिए गए टिकट को जमा कराकर किराया वापस लेना होगा लेकिन ई-टिकट लेने वालों के बैंक खाते में अपने आप किराया लौटा दिया जाएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 10:50 AM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 11:04 AM (IST)
Coronavirus: ई-टिकट कैंसिल करवा रहे हैं तो जरूर पढ़ें यह जरूरी खबर

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। Coronavirus : कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए रद की गई ट्रेनों के यात्रियों का किराया वापस करने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने जरूरी कदम उठाए हैं। यात्रियों को पूरा किराया रिफंड किया जा रहा है। आरक्षण केंद्र से लिए गए टिकट को जमा कराकर किराया वापस लेना होगा, लेकिन ई-टिकट लेने वालों के बैंक खाते में अपने आप किराया लौटा दिया जाएगा। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने यात्रियों को सलाह दी है ई-टिकट लेने वालों को वेबसाइट पर जाकर इसे रद करने की जरूरत नहीं है।

loksabha election banner

काउंटर से खरीदे गए टिकट के लिए 45 दिन का समय

अधिकारियों का कहना है कि ट्रेनें रद करने की घोषणा के साथ ही किराया वापसी के नियम स्पष्ट कर दिए गए थे। बावजूद इसके कई लोग इसे लेकर भ्रम में हैं। टिकट काउंटर से टिकट खरीदने वालों की ट्रेन रद होने पर यात्री 45 दिनों के अंदर अपना किराया वापस ले सकता है। इसके लिए उसे टिकट काउंटर पर जाकर टिकट जमा कराना होगा। यदि 21 मार्च से 15 अप्रैल के बीच वह एहतियात के तौर पर सफऱ नहीं करने का फैसला करता है तब उसे यात्र की तारीख से 30 दिनों के अंदर टीडीआर (टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट) फाइल करना होगा। वहीं, ई-टिकट लेने वाले यात्रियों को ट्रेन रद होने पर कुछ भी नहीं करना है।

यहां पर बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते पिछले सप्ताह ही अधिकांश ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ अब कम होने लगी थी, जिसके चलते रेलवे ने कई ट्रेनों को 31 मार्च तक रद रखने की घोषणा की है। फिलहाल स्थिति यह है कि देशभर में लॉक डाउन होने की स्थिति में हो सकता है भारतीय रेलवे रद ट्रेनों की तारीख में इजाफा भी कर दे। हालात में थोड़ा सुधार होने पर ही ट्रेनों का संचालन शुरू हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.