नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। हवाओं के चलने से दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को वा्यु प्रदूषण से हल्की राहत मिली है। देश की राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 250 नीचे आ गया है। इसी तरह दिल्ली से सटे शहरों में भी वायु प्रदूषण से राहत मिली है। बुधवार सुबह मार्निंग वाक के लिए निकले लोगों को राहत मिली। इस दौरान भी हल्की हवाएं चलीं। वहीं, सफर का पूर्वानुमान है कि अभी अगले तीन चार दिन तक राहत का यह दौर बना रह सकता है। कुलमिलाकर वायु प्रदूषण से अगले कुछ दिनों तक लोगों को राहत मिलती रहेगी। वहीं, वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) बुधवार को 235 (खराब श्रेणी में) है।

इससे पहले मंगलवार को हवा की रफ्तार कुछ बढ़ी तो प्रदूषण की अकड़ भी टूटी। दिल्ली का एयर इंडेक्स 13 दिनों के बाद 300 से नीचे यानी खराब श्रेणी में दर्ज हुआ। एनसीआर के शहरों में भी सभी जगह एयर इंडेक्स इसी श्रेणी में रहा। ग्रेटर नोएडा में तो यह 200 से भी नीचे यानी मध्यम श्रेणी में पहुंच गया। सफर इंडिया की मानें तो अभी अगले कई दिन एयर इंडेक्स के इसी श्रेणी में बने रहने की संभावना है।

सफर इंडिया के मुताबिक मंगलवार को पश्चिमी दिशा से 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। हवा की गति में सुधार होने से प्रदूषक कण छंटने में मदद मिली। 

Edited By: Jp Yadav