नई दिल्ली [जेएनएन]। काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (सीआईसीएसई) ने शुक्रवार को आईसीएसई (10वीं) और आईएससी (12वीं) की परीक्षाओं का रिवाइज्ड शेड्यूल जारी कर दिया। बोर्ड द्वारा पहले जारी किए गए शेड्यूल का पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के शेड्यूल से क्लैश हो रहा था, इसीलिए इन परीक्षाओं को टाल दिया गया है।

आईएससी की लिखित परीक्षाएं अब एक मार्च से शुरू होंगी और आईसीएसई की परीक्षाएं 10 मार्च से शुरू होंगी। आईएससी की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 30 जनवरी से शुरू होंगी।

आईसीएसई के स्टूडेंट्स का पहला पेपर इंग्लिश का होगा वहीं आईएससी के छात्रों का पहला पेपर फिजिक्स का होगा। आईएससी के छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 30 जनवरी से शुरू होंगी और आठ फरवरी को खत्म होंगी। आईसीएसई के छात्रों का आखिरी पेपर 31 अप्रैल को होगा। आईएससी के छात्रों की परीक्षा 26 अप्रैल को खत्म हो जाएंगी, हालांकि यह उनके द्वारा चुने गए विषयों पर निर्भर करता है।

नर्सरी एडमिशन पर अधिसूचना से HC नाराज- 'AAP के साथ काम करना मुश्किल'

सीआईसीएसई के चीफ एग्जिक्युटिव और सेक्रेटरी गेरी अराथून ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि चुनाव के चलते एग्जाम के शेड्यूल में हुए इस परिवर्तन से छात्रों को काफी लाभ हुआ है। अब उन्हें परीक्षा की तैयारियों के लिए अतिरिक्त समय मिल गया है। उन्होंने कहा कि आईएससी परीक्षाओं में बैठ रहे छात्रों के लिए प्रफेशनल कोर्सेज में एंट्रेंस एग्जाम के शेड्यूल को भी ध्यान में रखा गया है

इस बार सीआईसीएसई की 2017 की बोर्ड परीक्षाओं में कुल 2,50,871 छात्र शामिल होंगे। आईसीएसई की परीक्षाओं में कुल 1,76,327 छात्र बैठेंगे वहीं आईएससी की परीक्षाओं में कुल 74,544 छात्र भाग लेंगे।

Posted By: Amit Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस