Move to Jagran APP

इमरान मसूद ने उत्तर प्रदेश के साथ-साथ दिल्ली में भी दिया कांग्रेस को बड़ा झटका

इमरान मसूद के समाजवादी पार्टी में जाने की घोषणा दिल्ली कांग्रेस के लिए भी एक बड़ा झटका है। जब राजधानी दिल्ली में भी दिल्ली नगर निगम चुनाव सिर पर हैं तो ऐसे में उनका पार्टी को अलविदा कहना दिल्ली में भी पार्टी को नुकसान पहुंचा सकता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 08:11 AM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 11:45 AM (IST)
इमरान मसूद ने उत्तर प्रदेश के साथ-साथ दिल्ली में भी दिया कांग्रेस को बड़ा झटका
पढ़िये- कैसे इमरान मसूद ने अखिलेश यादव का 'हाथ' किया मजबूत तो दिल्ली में कांग्रेस के पंजे को किया कमजोर

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव इमरान मसूद ने समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव का हाथ मजबूत किया है तो दिल्ली में कांग्रेस के पंजे को कमजोर कर दिया है। ऐसे में इमरान मसूद के समाजवादी पार्टी में जाने की घोषणा दिल्ली कांग्रेस के लिए भी एक बड़ा झटका है। इसकी वजह है यह है कि इमरान मसूद दिल्ली कांग्रेस के सह प्रभारी भी थे। ऐसे में जब राजधानी दिल्ली में भी दिल्ली नगर निगम चुनाव सिर पर हैं, तो ऐसे में उनका पार्टी को अलविदा कहना दिल्ली में भी पार्टी को नुकसान पहुंचा सकता है।

loksabha election banner

पिछले साल मिली थी बड़ी जिम्मेदारी

बता दें कि अगले कुछ महीनों के दौरान होने वाले दिल्ली नगर निगम चुनाव के मद्देनजर ही पिछले साल तीन जून 2021 को ही आलाकमान ने इमरान मसूद को दिल्ली कांग्रेस का सह प्रभारी बनाया था। उन्हें दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी राज्यसभा सदस्य शक्ति सिंह गोहिल के साथ जोड़ा गया था। तब कहा गया था कि इनकी नियुक्ति 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव और दिल्ली नगर निगम चुनाव में मुस्लिम तबके के मत हासिल करने में खासी मददगार साबित होगी।

बड़ी रणनीति के कांग्रेस ने दी थी इमरान को दिल्ली में जिम्मेदारी

राजनीतिक जानकारों की मानें तो दिल्ली के ज्यादातर मुस्लिम मतदाता पश्चिमी उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं। वहां पर इमरान मसूद का अच्छा वजूद माना जाता है। आलाकमान को उम्मीद थी कि दिल्ली कांग्रेस का सह प्रभारी बनाने से एक ओर पश्चिमी उत्तर प्रदेश का मुस्लिम मतदाता अपने नेता की तरक्की से खुश होकर कांग्रेस का हाथ थामेगा तो वहीं दिल्ली नगर निगम चुनाव में भी इस वर्ग का समर्थन पाना आसान हो जाएगा। इससे पहले कि आलाकमान की यह सोच साकार रूप ले पाती, इमरान खुद ही हाथ का साथ छोड़ साइकिल की सवारी करने चल पड़े।

Koo App
कांग्रेस के दिग्गज नेता आज समाजवादी पार्टी में शामिल होने के बाद पार्टी को एक नई ताकत मिली है। इसी के साथ अब सहारनपुर की सभी सीट पर समाजवादी पार्टी की जीत पक्की हो गई है। इमरान मसूद जी के आने से सपाइयों में नए जोश का संचार हुआ है। जो ये बताता है कि अखिलेश जी के नेतृत्व में प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार आ रही है।पश्चिम यूपी की सभी विधानसभा सीटों पर सपा को प्रचंड बहुमत मिलेगा। - sanjay garg (@Mlasanjaygarg) 10 Jan 2022

दिल्ली में और कमजोर हुई कांग्रेस

स्वाभाविक तौर पर इमरान का यह कदम दिल्ली के कांग्रेसियों को हतप्रभ करने वाला है, ऐसा इसलिए भी क्योंकि दिग्गज नेताओं के लगातार पार्टी छोड़ते जाने से राजधानी दिल्ली में पहले से ही कांग्रेस बहुत कमजोर हो चुकी है। आलम यह हो चला है कि प्रदेश कांग्रेस के ज्यादातर वरिष्ठ नेताओं को यही तनाव सताने लगा है कि आप और भाजपा की सीधी लड़ाई में क्या नगर निगम चुनाव में कांग्रेस ठीक से लड़ भी पाएगी या नहीं। पार्टी को लगे इस नए झटके को लेकर जब कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल से बात की गई तो उन्होंने इस प्रकरण की अधिक जानकारी न होने की बात कहते हुए प्रतिक्रिया देने में असमर्थता जता दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.