Move to Jagran APP

गृह मंत्री शाह बोले, जल्द सुधरेगी कोरोना से त्रस्त दिल्ली की तस्वीर, मतभेद भुलाकर मिलाएं हाथ

दिल्ली में कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में एकजुटता की अपील करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अम‍ित शाह ने कहा है कि सरकार हालात सुधारने के लिए हर कदम उठाएगी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 01:02 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 03:02 AM (IST)
गृह मंत्री शाह बोले, जल्द सुधरेगी कोरोना से त्रस्त दिल्ली की तस्वीर, मतभेद भुलाकर मिलाएं हाथ
गृह मंत्री शाह बोले, जल्द सुधरेगी कोरोना से त्रस्त दिल्ली की तस्वीर, मतभेद भुलाकर मिलाएं हाथ

नई दिल्ली, एजेंसियां। राजनीतिक दलों को अपने मतभेद भुलाकर दिल्ली में कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में हाथ बढ़ाना होगा। सोमवार को इस संबंध में बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में गृह मंत्री अमित शाह ने यह बात कही। उन्होंने कोरोना से त्रस्त राजधानी में जल्द हालात सामान्य होने का भरोसा जताया। गृह मंत्री ने कहा कि राजधानी के हालात सुधारने के लिए सरकार हरसंभव कदम उठाएगी। बैठक में भाजपा, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और बसपा के नेता शामिल हुए थे।

loksabha election banner

कोरोना के खिलाफ होना होगा एकजुट

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों को मतभेद भुलाकर दिल्ली के लोगों के हित में मिलकर काम करना चाहिए। शाह ने सभी दलों को मुख्यमंत्री, उपराज्यपाल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और तीनों नगर निगमों के मेयर व आयुक्तों के साथ रविवार को हुई चर्चाओं से भी अवगत कराया। शाह ने कहा कि हम सब को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होना होगा।

नई तकनीक अपनाने की बात कही

केंद्रीय गृहमंत्री ने दिल्ली में टेस्टिंग बढ़ाने के लिए नई तकनीकों को अपनाने की बात भी कही। रविवार को हुई बैठक के बाद उन्होंने कहा था कि दिल्ली के कंटेनमेंट जोन में सभी पोलिंग स्टेशन पर जांच की व्यवस्था शुरू की जाएगी। साथ ही कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए हॉटस्पॉट में घर-घर जाकर स्वास्थ्य सर्वे किया जाएगा। उन्होंने दो दिन में दिल्ली में टेस्टिंग की क्षमता दोगुनी करने व आगे इसे और बढ़ाने की बात भी कही है।

सरकार के दिशानिर्देशों का अनुपालन कराएं

दिल्ली में बिगड़ते हालात संभालने के लिए रविवार को ही गृह मंत्री शाह ने कमान थाम ली थी। रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल से चर्चा के बाद शाह ने कई कदमों का एलान किया था। उन्होंने तीनों नगर निगमों के मेयर और आयुक्तों से भी चर्चा की थी। इसके बाद शाह ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। बैठक में शाह ने अपील की कि सरकार के दिशानिर्देशों का जमीन पर अनुपालन सुनिश्चित कराने में मदद करें।

रोजाना होगी 18,000 जांच

भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष आदेश कुमार गुप्ता ने बताया कि गृह मंत्री ने दिल्ली में 20 जून तक टेस्टिंग की क्षमता को रोजाना 18,000 किए जाने की बात कही है। आम आदमी पार्टी के संजय सिंह ने भी टेस्टिंग क्षमता को रोजाना 18 हजार तक पहुंचाने की जानकारी दी। हाल ही में दिल्ली सरकार ने दिल्ली हाई कोर्ट में बताया था कि राजधानी में 17 सरकारी और 23 प्राइवेट लैब में रोजाना 8,600 जांच की जा रही है।

आज उपलब्ध हो जाएंगे 250 रेल कोच

गृह मंत्री के एलान के बाद रेलवे ने मंगलवार तक दिल्ली में 250 आइसोलेशन कोच तैनात करने की जानकारी दी है। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया कि शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन पर 54 कोच पहुंचा दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मंगलवार शाम तक आनंद विहार स्टेशन पर 170-180 कोच पहुंचा दिए जाएंगे। इसके लिए आनंद विहार से चलाई जा रही पांच जोड़ी ट्रेनों का संचालन मंगलवार से पुरानी दिल्ली स्टेशन से किया जाएगा। 20 कोच को दिल्ली सरकार के बताए अन्य स्टेशनों पर तैनात किया जाएगा।

शाह ने रेल कोच उपलब्ध कराने का किया था एलान

रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात के बाद दिल्ली में मरीजों के लिए बेड की कमी को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने तत्काल 8,000 बेड की क्षमता वाले 500 रेल कोच उपलब्ध कराने का एलान किया था। दीपक कुमार ने बताया कि बाकी 250 कोच भी राज्य सरकार की मांग के हिसाब से उपलब्ध कराए जाएंगे। रेलवे ने कोविड-19 से निपटने के लिए पांच हजार से ज्यादा कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया है। इन्हें कोरोना संक्रमित मरीज के इलाज के लिए जरूरी सभी सुविधाओं से लैस किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.