Move to Jagran APP

प्रदूषण का शिकंजा और कसेगा, दिल्‍ली में 12 तक हाइअलर्ट

सफर इंडिया ने रविवार को फिर से दिल्ली का एक्यूआइ आपात स्थिति में पहुंचने की आशंका जताई है। ऐसे में सरकार अब डीजल के साथ निजी पेट्रोल वाहनों पर रोक लगाने पर विचार कर रही है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 08:06 AM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 08:06 AM (IST)
प्रदूषण का शिकंजा और कसेगा, दिल्‍ली में 12 तक हाइअलर्ट
प्रदूषण का शिकंजा और कसेगा, दिल्‍ली में 12 तक हाइअलर्ट

नई दिल्ली, जेएनएन। जलन और घुटन भरी सांसें लेने को विवश दिल्ली-एनसीआर को फिलहाल राहत के आसार नहीं हैं। दिवाली के पटाखों का धुआं शनिवार सुबह कुछ छंटना शुरू हुआ भी तो शाम तक पंजाब में जमकर जलाई गई पराली का धुआं आने लगा। नतीजा, शनिवार रात से ही एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) फिर बढ़ने लगा।

loksabha election banner

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की सिफारिश पर इपीसीए ने एनसीआर में चल रहे तमाम प्रतिबंध 12 नवबंर तक बढ़ा दिए हैं। इपीसीए के अध्‍यक्ष भूरेलाल ने बताया कि दिल्‍ली तब तक हाईअलर्ट पर रहेगी। निर्माण कार्यों पर रोक भी जारी रहेगी। हालांकि मरम्‍मत और निर्माण सामग्री के बगैर होने वाले कार्य किए जा सकेंगे। कोयले ओर बायोमास से चलने वाली औद्योगिक इकाइयां भी बंद रहेंगी। ईंट भट्ठे बंद रहेंगे।

सफर इंडिया ने रविवार को फिर से दिल्ली का एक्यूआइ आपात स्थिति में पहुंचने की आशंका जताई है। ऐसे में पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) अब डीजल के साथ निजी पेट्रोल वाहनों पर रोक लगाने पर विचार कर रहा है।

दिल्ली में निजी वाहनों पर प्रतिबंध के क्रम में केवल सीएनजी वाहन चलेंगे, डीजल और पेट्रोल चालित वाहन बंद रहेंगे। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद परिवहन विभाग अभी तक पेट्रोल-डीजल गाड़ियों में भेद करने वाले हरे और नीले स्टिकर जारी नहीं कर सका है।

इसलिए इन गाड़ियों में अंतर करना आसान नहीं होगा। उधर, शुक्रवार रात पंजाब में पराली जलाने की 2100 से भी ज्यादा घटनाएं दर्ज हुई थीं। इनमें कई घटनाएं पाकिस्तान के पंजाब में हुई हैं। यह दिवाली के दिन सात नवंबर को पराली जलाने की घटनाओं के मुकाबले चार गुना ज्यादा है। हवा का रुख उत्तर एवं उत्तरी-पश्चिमी की ओर होने के कारण भी एनसीआर पर प्रदूषण का शिकंजा और कसेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.