Move to Jagran APP

NEET Controversy: नीट पेपर लीक मामले में हाई कोर्ट ने NTA से मांगा जवाब, इस तारीख को होगी अगली सुनवाई

पांच मई को आयोजित नीट (यूजी) परीक्षा के पेपर लीक (NEET paper leak case) को चुनौती देने वाली चार नई याचिकाओं पर दिल्ली हाई कोर्ट ने नोटिस जारी कर एनटीए से इस संबंध में जवाब देने को कहा है। इस दौरान सॉलिसिटर जनरल ने अदालत में कहा कि परीक्षा से संबंधित कई रिट याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट सहित देश की विभिन्न अदालतों में दायर की जा रही हैं।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Wed, 12 Jun 2024 04:27 PM (IST)
NEET Paper Leak Case Update: नीट पेपर लीक मामले में हाई कोर्ट ने NTA से मांगा जवाब। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। (NEET 2024 Hindi News)  ग्रेस मार्क्स देने के साथ-साथ पांच मई को आयोजित नीट (यूजी) परीक्षा के पेपर लीक को चुनौती देने वाली चार नई याचिकाओं पर दिल्ली हाई कोर्ट ने नोटिस जारी कर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) से जवाब मांगा है।

5 जुलाई को होगी मामले में अगली सुनवाई

इस दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत को बताया कि परीक्षा से संबंधित विभिन्न रिट याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट सहित देश की विभिन्न अदालतों में दायर की जा रही हैं। मामले में अगली सुनवाई पांच जुलाई को होगी।

पांच मई 2024 को हुई थी परीक्षा

मालूम हो कि नीट-यूजी (NEET UG) की परीक्षा गत पांच मई 2024 को हुई थी। परीक्षा के बाद से ही पेपर लीक होने और परीक्षा में गड़बड़ी और अनियमितता के आरोप लगाए जा रहे हैं। विभिन्न स्थानों पर छात्र इसे लेकर प्रदर्शन भी कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी ने भी बड़े पैमाने पर नीट में गड़बड़ियों का मुद्दा उठाया है और इसे सुधारने के लिए कदम उठाए जाने की बात कही है।

नीट परीक्षा दोबारा कराने की उठाई मांग 

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में नीट - यूजी का पेपर लीक होने और अनियमितताओं का आरोप लगाया गया है। याचिका में नीट में हुई अनियमितताओं की जांच कराने और नीट - यूजी क्वालीफाई करने वाले छात्रों की दोबारा नीट परीक्षा कराने का निर्देश दिये जाने की मांग उठाई गई है।