नई दिल्ली, जेएनएन। Pollution in Delhi and NCR:  दिवाली और बिगड़ी हवा के चलते शनिवार से 30 अक्टूबर तक दिल्ली- एनसीआर में प्रदूषण का हाई अलर्ट रहेगा। सोमवार से कोहरे की भी संभावना है। इसी के मद्देनजर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा बृहस्पतिवार को टास्क फोर्स की बैठक में की गई सिफारिशों को पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने भी शुक्रवार को स्वीकृति दे दी। साथ ही इन सिफारिशों पर अमल के लिए दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के मुख्य सचिवों को पत्र भी लिखा गया।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने भी स्थानीय निकायों का आदेश जारी कर दिए हैं। इन सिफारिशों के तहत उक्त समयावधि में कई तरह के प्रतिबंधों की घोषणा की गई है। इस दौरान दिल्लीएनसीआर में निर्माण संबंधी गतिविधियां बंद रहेंगी। अन्य प्रतिबंधों में हॉट मिक्स प्लांट, स्टोन क्रशर, कोयला आधारित उद्योगों को शामिल किया गया है।

प्रदूषण फैलाने वाले कारकों के खिलाफ कार्रवाई के अभियान को तेज करने के निर्देश भी दिए गए हैं। इस दौरान दिल्ली में केवल पीएनजी चालित औद्योगिक इकाइयां ही चल सकेंगी। गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद सोनीपत और बहादुरगढ़ में कोयले से चलने वाले उद्योगों को बंद कर दिया गया है। हालांकि इस प्रतिबंध में ऊर्जा संयंत्र शामिल नहीं हैं। दिल्ली और उक्त शहरों में चलने वाले हॉट मिक्स प्लांट और स्टोन क्रेशर भी इस दौरान शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक काम नहीं करेंगे। मालूम हो कि हॉट मिक्स प्लांट में रात के समय ही अधिकांश काम होता है। ईपीसीए अध्यक्ष भूरेलाल ने बताया कि दिवाली के दौरान प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए ही यह एहतियातन कदम उठाए गए हैं। पंजाब और हरियाणा को निर्देश दिए गए हैं कि वह इस दौरान पराली न जलने दें।

सबसे खराब स्तर पर रहा एयर इंडेक्स

दिवाली से दो दिन पहले शुक्रवार को ही दिल्ली एनसीआर की हवा इस मौसम के सबसे खराब स्तर पर पहुंच गई। हवा की गति धीमी होने से हवा में प्रदूषक तत्वों का जमाव आसान हो गया है। शुक्रवार की सुबह साढ़े आठ बजे दिल्ली का एयर इंडेक्स 315 रहा जबकि बृहस्पतिवार शाम को यह 311 था। इस श्रेणी की हवा को बहुत खराब कहा जाता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक नेहरू नगर, अशोक विहार, जहांगीरपुरी, रोहिणी, वजीरपुर, बवाना, मुंडका और आनंद विहार में भी एयर इंडेक्स क्रमश: 340, 335, 339, 349, 344, 363, 381 और 350 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और नोएडा का एयर इंडेक्स क्रमश: 336, 311, 312 और 320 दर्ज किया गया।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस