Move to Jagran APP

Weather Forecast News Update: दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी से लोग बेहाल, जानें मौसम का ताजा हाल

Heatwave Delhi Weather Forecast News Update दिल्ली जैसे छोटे शहरों में एक दिन भी 45 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने पर लू की स्थिति की घोषणा कर दी जाती है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 07:57 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 07:18 AM (IST)
Weather Forecast News Update: दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी से लोग बेहाल, जानें मौसम का ताजा हाल
Weather Forecast News Update: दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी से लोग बेहाल, जानें मौसम का ताजा हाल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Weather Forecast News Update: भीषण गर्मी और लू के चलते दिल्ली-एनसीआर के लोगों का बुरा हाल है। तेज धूप, बढ़ता पारा और गर्म हवाओं ने लोगों को घरों में कैद कर दिया है। इस बीच लगभग झुलसा देने वाली गर्मी के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने अगले दो दिनों के लिए दिल्ली में रेड अलर्ट जारी कर दिया। मौसम विभाग की मानें तो बृहस्पतिवार तक गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। सूरज ऐसे ही आग बरसाएगा और तेज लू के थपेड़े सहने होंगे।

loksabha election banner

4 साल में सबसे गर्म रहा 24 मई का दिन

गौरतलब है कि 2016 से लेकर इस साल तक 24 मई का दिन सबसे गर्म रहा है। दिल्ली में तपिश की स्थिति देखते हुए मौसम विभाग ने यहां सोमवार और मंगलवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके तहत अधिकतम तापमान 45 डिग्री पार जा सकता है। साथ ही लू भी चलेगी।

31 मई तक 10 डिग्री तक गिर जाएगा अधिकतम पारा

मौसम विभाग के मुताबिक, 28 मई से तापमान में गिरावट आनी शुरू होगी और 31 तक तक अधिकतम तापमान गिरकर 35 डिग्री सेल्सिसयत तक पहुंच जाएगा।

47 डिग्री पहुंच सकता है पारा

मौसम विज्ञानियों के अनुसार दिल्ली के अधिकतर इलाकों में लगातार दो दिन अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने पर लू की स्थिति की घोषणा की जाती है, जबकि लगातार दो दिन तापमान 47 डिग्री पहुंचने पर भीषण लू की स्थिति की घोषणा की जाती है। मौसम विभाग के अधिकारी के मुताबिक दिल्ली जैसे छोटे शहरों में एक दिन भी 45 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने पर लू की स्थिति की घोषणा कर दी जाती है।

मौसम विभाग के हैं चार कलर कोड

मौसमी परिस्थितयों के अनुरूप पूर्वानुमान और चेतावनी जारी करने के लिए मौसम विभाग ने चार कलर कोड जारी किए हैं। हरा रंग सामान्य मौसम का परिचायक है। पीला रंग सावधान रहने और मौसम पर निगाह रखने की सलाह देता है। संतरी रंग का अलर्ट तब जारी किया जाता है जब अधिकतम तापमान लगातार दो दिन तक सामान्य से पांच डिग्री तक अधिक बना रहे। उस स्थिति में लू चलने की घोषणा की जाती है। लाल रंग का अलर्ट जारी होने का मतलब यह है कि अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री से भी अधिक रह सकता है और इस दौरान भीषण लू चलने की संभावना रहती है।

वहीं, बताया जा रहा है कि उत्तर भारत में एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम शुक्रवार को कुछ करवट लेगा। धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं।

पालम में दर्ज किया 45.4 डिग्री पारा

वहीं, इससे पहले भीषण गर्मी का दौर रविवार को भी जारी रहा। तेज धूप के साथ लू ने दिल्लीवासियों की हालत खराब कर रखी। पालम में रविवार को अधिकतम तापमान 45.4 जबकि न्यूनतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हालांकि, मौसम विभाग ने औसत अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 44.4 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। नमी का स्तर अधिकतम 49 और न्यूनतम 15 फीसद रिकॉर्ड हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.