Move to Jagran APP

Delhi Wine Corona Tax: शराब पर Special Corona Fee के खिलाफ याचिका, HC ने दिल्ली सरकार से मांगा जवाब

Special Corona Fee on liquor दिल्ली हाई कोर्ट ने शराब पर कोरोना शुल्क लगाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर दिल्ली सरकार से अपना पक्ष रखने के लिए कहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 12:22 PM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 01:12 PM (IST)
Delhi Wine Corona Tax: शराब पर Special Corona Fee के खिलाफ याचिका, HC ने दिल्ली सरकार से मांगा जवाब

नई दिल्ली, एएनआइ। Special Corona Fee on liquor: आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा दिल्ली में शराब की बिक्री पर विशेष कोरोना फीस लगाना का मामला दिल्ली हाई कोर्ट पहुंच गया है। कोर्ट ने याचिकाकर्ता की अपील पर दिल्ली सरकार ने जवाब मांगा है।

loksabha election banner

बता दें कि केजरीवाल सरकार ने कैबिनेट में प्रस्ताव लाकर शराब पर स्पेशल कोरोना फीस लगा दिया है। इसके बाद दिल्ली में 5 मई से शराब महंगी हो गई है। ये फीस एमआरपी पर 70 फीसद लगाई गई है। इसके बाद एक हजार रुपये की शराब की बोतल 1700 रुपये में मिल रही है। दिल्ली सरकार का शराब पर स्पेशल कोरोना फीस लगाने का फैसला पहले हरियाणा सरकार भी लागू कर चुकी है। दिल्ली, हरियाणा के साथ उत्तर सरकार भी टैक्स लगाकर शराब के दामों में इजाफा कर चुकी है।  

उधर, दिल्ली सरकार शराब पर 70 फीसद  Special Corona Fee लगातर 4 मई के बाद से अब तक 55 करोड़ 34 लाख 27 हजार 240 रुपये की कमाई कर चुकी है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह भारी भरकम रकम दिल्ली की सभी शराब की दुकानें खोलने पर सरकार को मिलने वाले 4 दिनों के राजस्व के बराबर है। कमाई की यह स्थिति तब है जब सिर्फ 172 दुकानों को ही खोलने की इजाजत सरकार की ओर से मिली है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर साल भर भी कोरोना फीस उपभोक्ताओं को देनी पड़ी तो दिल्ली सरकार का खजाना काफी हद तक समृद्ध हो जाएगा, जिसकी उसे जरूरत भी है।

यह भी जानें

  • दिल्ली में चार निगमों डीएससीएसी, डीएसआइआइडीसी, डीसीसीडब्लयूएस और डीटीटीडीसी की शराब की दुकानें हैं।
  • दिल्ली में 500 निजी शराब की दुकानें हैं।
  • 4 मई से 12 मई तक (एक ड्राई डे छोड़कर) सेस के अलावा 84 करोड़ 26 लाख 10 हजार 255 रुपये की शराब की बिक्री हुई।
  • बता दें कि शराब पर 70 फीसद सेस 5 मई से लगा था। ऐसे में 5 से 12 मई तक 79 करोड़ 6 लाख 10 हजार 344 रुपये की शराब बेची गई है

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.