नई दिल्ली [जेएनएन]। पहाड़गंज में शीला सिनेमा के पास बने सरकारी शौचालय पर अतिक्रमण हो गया है। इसे बंद कर यहां दुकान खोल दी गई है। अब यहां शौचालय की सुविधा नहीं बल्कि बर्फ मिलती है। आलम यह है कि कॉमनवेल्थ गेम्स के समय विकसित किए गए शौचालय से ज्यादातर सामान गायब हो चुका है। हालत यह है कि इसे देखकर अंदाजा लगा पाना भी मुश्किल है कि यहां कोई शौचालय है भी या नहीं।

कुछ समय पहले यह शौचालय आम लोगों के लिए खुला था और आस-पास से गुजरने वाले लोग इसका इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब यह इस हाल में नहीं है कि कोई इसका इस्तेमाल कर सके। दरअसल, शौचालय को बंद कर यहां बर्फ की दुकान खोल दी गई है।

प्रशासन की अनदेखी के चलते इलाके के अन्य शौचालयों की हालत भी कुछ ठीक नहीं है। ये लोगों के इस्तेमाल करने लायक नहीं बचे हैं। स्थानीय निवासी रविकांत का कहना है कि इलाके में शौचालय तो बनाए गए हैं, लेकिन उनका रखरखाव ठीक से नहीं होता, जिसके कारण वह इस्तेमाल लायक नहीं बचे हैं। शौचालयों की सीवर लाइनें भी खराब पड़ी हैं, जिस कारण शौचालयों का मल सड़क पर ही बहता रहता है। पहाड़गंज इलाके में रहने वाली घनी आबादी और रोजाना यहां आने वाले हजारों सैलानियों के लिए यहां शौचालय जैसी आधारभूत सुविधाओं की सख्त जरूरत है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य सचिव पर कसा CBI का शिकंजा, अहम दस्तावेज बरामद

दोषी के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई

इस बारे में स्थानीय पार्षद बबीता भरिजा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इलाके में शौचालयों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही शौचालय पर अतिक्रमण के मामले की भी जांच की जाएगी और अगर कोई लापरवाही का मामला सामने आता है तो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही इलाके में लोगों की मांग को देखते हुए नए शौचालयों के विकास के लिए सार्थक प्रयास किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: बेटे के चोटिल पैर में मां ने की मालिश, आराम की जगह मिली मौत

Posted By: Amit Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस