नई दिल्ली  [संतोष कुमार सिंह]। बिहार के यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर रेलवे ने चंपारण हमसफर एक्सप्रेस का परिचालन 14 जुलाई से शुरू करने का फैसला किया है। कोरोना संक्रमण की वजह से इस ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया गया था। कोरोना संक्रमण के कारण निरस्त की गई ट्रेनों में से अधिकांश पटरी पर लौट गई हैं, लेकिन चंपारण हमसफर के शुरू होने का इंतजार था। इसकी जगह सहरसा के लिए हमसरफर क्लोन विशेष चल रही थी।

पिछले काफी समय से यात्री चंपारण एक्सप्रेस को चलाने की मागं कर रहे थे। उनकी परेशानी दूर करने के लिए कटिहार-पुरानी दिल्ली चंपारण हमसफर एक्सप्रेस (15705/15706) की सेवा बहाल करने का फैसला किया गया है।

सप्ताह में दो दिन चलने वाली यह ट्रेन कटिहार से प्रत्येक वृहस्पतिवार तथा सोमवार को सुबह 07.50 बजे प्रस्थान कर अगले दिन पूर्वाह्न 11.45 बजे पुरानी दिल्ली पहुंचेगी। पुरानी दिल्ली से यह प्रत्येक शुक्रवार और मंगलवार को शाम 04.35 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन शाम 06.20 बजे कटिहार पहुंचेगी।

मार्ग में इसका ठहराव नौगछिया, खगड़िया, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, बापुधाम मोतिहारी, बेतिया, नरकटियागंज, गोरखपुर, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, गौंडा, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, और अलीगढ़ स्टेशनों पर होगा।

ग्वालियर तक चलेगी आगरा इंटरसिटी

गुरु पूर्णिमा तथा गोवर्धन मेला के अवसर पर रेलयात्रियों की सुविधा के लिए नई दिल्ली-आगरा छावनी इंटरसिटी एक्सप्रेस को अस्थाई तौर पर ग्वालियर तक चलाने का फैसला किया गया है।

इसके तहत 8 जुलाई से 15 जुलाई तक नई दिल्ली से चलने वाली यह ट्रेन ग्वालियर तक जाएगी। वापसी दिशा में नौ से 16 जुलाई तक यह ग्वालियर से चलेगी।

उधर, आगरा छावनी से रात साढ़े नौ बजे चलकर यह ट्रेन 11.40 बजे ग्वालियर पहुंचेगी। वापसी में मध्यरात्रि एक बजे ग्वालियर से चलकर तड़के 03.40 बजे आगरा छावनी पहुंचेगी।

विस्तारित मार्ग पर इसका ठहराव धौलपुर तथा मुरैना स्टेशनों पर होगा। आगरा छावनी से यह सुबह छह बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी।  

Edited By: Jp Yadav