Move to Jagran APP

यूपी, मध्य प्रदेश और बिहार के रेल यात्रियों के लिए दिल्ली से अच्छी खबर, ट्रेनों के परिचालन से होगा सफर आसान

Bihar Train Commuters News भारतीय रेलवे की ताजा घोषणा से न केवल बिहार के ट्रेन यात्रियों को फायदा होगा बल्कि इससे मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के ट्रेन यात्रियों का भी सफर आसान होगा। इन ट्रेनों के ठहराव वाले शहरों के लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 09:43 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 09:43 AM (IST)
यूपी, मध्य प्रदेश और बिहार के रेल यात्रियों के लिए दिल्ली से अच्छी खबर, ट्रेनों के परिचालन से होगा सफर आसान
यूपी, मध्य प्रदेश और बिहार के रेल यात्रियों के लिए दिल्ली से अच्छी खबर

नई दिल्ली  [संतोष कुमार सिंह]। बिहार के यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर रेलवे ने चंपारण हमसफर एक्सप्रेस का परिचालन 14 जुलाई से शुरू करने का फैसला किया है। कोरोना संक्रमण की वजह से इस ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया गया था। कोरोना संक्रमण के कारण निरस्त की गई ट्रेनों में से अधिकांश पटरी पर लौट गई हैं, लेकिन चंपारण हमसफर के शुरू होने का इंतजार था। इसकी जगह सहरसा के लिए हमसरफर क्लोन विशेष चल रही थी।

loksabha election banner

पिछले काफी समय से यात्री चंपारण एक्सप्रेस को चलाने की मागं कर रहे थे। उनकी परेशानी दूर करने के लिए कटिहार-पुरानी दिल्ली चंपारण हमसफर एक्सप्रेस (15705/15706) की सेवा बहाल करने का फैसला किया गया है।

सप्ताह में दो दिन चलने वाली यह ट्रेन कटिहार से प्रत्येक वृहस्पतिवार तथा सोमवार को सुबह 07.50 बजे प्रस्थान कर अगले दिन पूर्वाह्न 11.45 बजे पुरानी दिल्ली पहुंचेगी। पुरानी दिल्ली से यह प्रत्येक शुक्रवार और मंगलवार को शाम 04.35 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन शाम 06.20 बजे कटिहार पहुंचेगी।

मार्ग में इसका ठहराव नौगछिया, खगड़िया, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, बापुधाम मोतिहारी, बेतिया, नरकटियागंज, गोरखपुर, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, गौंडा, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, और अलीगढ़ स्टेशनों पर होगा।

ग्वालियर तक चलेगी आगरा इंटरसिटी

गुरु पूर्णिमा तथा गोवर्धन मेला के अवसर पर रेलयात्रियों की सुविधा के लिए नई दिल्ली-आगरा छावनी इंटरसिटी एक्सप्रेस को अस्थाई तौर पर ग्वालियर तक चलाने का फैसला किया गया है।

इसके तहत 8 जुलाई से 15 जुलाई तक नई दिल्ली से चलने वाली यह ट्रेन ग्वालियर तक जाएगी। वापसी दिशा में नौ से 16 जुलाई तक यह ग्वालियर से चलेगी।

उधर, आगरा छावनी से रात साढ़े नौ बजे चलकर यह ट्रेन 11.40 बजे ग्वालियर पहुंचेगी। वापसी में मध्यरात्रि एक बजे ग्वालियर से चलकर तड़के 03.40 बजे आगरा छावनी पहुंचेगी।

विस्तारित मार्ग पर इसका ठहराव धौलपुर तथा मुरैना स्टेशनों पर होगा। आगरा छावनी से यह सुबह छह बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.