नई दिल्ली, [संजीव कुमार मिश्र]। Good News For Students: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) दक्षिण- पश्चिमी दिल्ली स्थित रोशनपुरा, नजफगढ़ में एक सुविधा केंद्र खोलेगा। इस सुविधा केंद्र का लाभ हरियाणा, बाहरी, पश्चिमी एवं दक्षिण- पश्चिमी दिल्ली के हजारों छात्रों को मिलेगा। छात्रों को दस्तावेज संबंधी किसी भी कार्य के लिए नार्थ या साउथ कैंपस नहीं जाना पड़ेगा। इससे इन कैंपस पर बोझ भी काफी कम हो जाएगा।

जुलाई माह से काम करना शुरू कर देगा सुविधा केंद्र
यदि सब कुछ ठीक रहा तो इसी साल जुलाई महीने से सुविधा केंद्र कार्य करने लगेगा। रोशनपुरा में ही भविष्य में छात्राओं के लिए एक कालेज भी खोला जाएगा। जिसकी रूपरेखा तैयार करने के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी भी गठित की गई है।सभी समस्याओं का निदानडीन आफ कालेज डा. बलराम पाणि ने बताया कि सुविधा केंद्र का निर्माण कार्य बहुत जल्द शुरू होगा।

यहां डीयू का स्टाफ बैठेगा। कंप्यूटर सेंटर स्थापित किया जाएगा। दाखिले से लेकर डिग्री तक के कार्य यही संपन्न होंगे।आनलाइन दाखिले के लिए फीस जमा करना, डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन, परीक्षा फार्म की त्रुटियां दुरुस्त करवाने, मार्कशीट, प्रोविजनल डिग्री, माइग्रेशन, डिग्री संबंधी कार्य यही होंगे।

बड़ी संख्या में छात्रों को फायदा

अनुमान है कि बाहरी, पश्चिमी व दक्षिण- पश्चिमी जिले के दस हजार से अधिक छात्र डीयू में पढ़ते हैं। हरियाणा को शामिल कर लें तो यह संख्या और बढ़ जाती है। डीयू में दिल्ली, उत्तर प्रदेश के बाद हरियाणा के ही सर्वाधिक छात्र आवेदन करते हैं। इनको कैंपस पहुंचने के लिए लंबा सफर तय करना पड़ता है।

महिला कालेज भी खुलेगा

रोशनपुरा गांव में 16.35 एकड़ जमीन डीयू की है। यहां एक महिला कालेज खोलने की योजना है। डीयू प्रशासन ने बताया कि बिल्डिंग एंड व‌र्क्स कमेटी से कालेज का प्रस्ताव पास हो चुका है। संभावित खर्च भी तय कर लिया गया है और अब विवि अनुदान के लिए आवेदन करेगा। अनुदान पास होते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इससे बाहरी इलाकों में रहने वाली छात्राओं को काफी सहुलियत होगी। बाहरी दिल्ली के अलीपुर में श्रद्धानंद कालेज और बवाना में अदिति कालेज ही है।

डीयू के पास कुल जमीन

नार्थ कैंपस में कुल-198.67 एकड़

साउथ कैंपस में कुल-64.65 एकड़

डीयू की खाली जमीन (एकड़ में)

  • मारिस नगर में -6
  • माल रोड- 2
  • ढाका में- 12.76
  • बवाना के शाहबाद दौलतपुर में--46.41
  • कड़कड़डूमा के सूरजमल विहार में- 15.24
  • नजफगढ के रोशनपुरा गांव में- 16.35
  • द्वारका के सेक्टर 22 में- 1.97

राज्य---आवेदन

दिल्ली--14,2526

उत्तर प्रदेश-66,657

हरियाणा-50,701

बिहार-21,151

राजस्थान--14,485

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021