Move to Jagran APP

लड़की ने FB पर भेजा फ्रेंड रिक्वेस्ट के बाद Whatsapp पर किया वीडियो काल, हैरान कर देगी आगे की कहानी

आरोपित फेसबुक पर लड़की की फर्जी आइडी बनकर लोगों से ठगी की वारदात को अंजाम देता था। इतना ही नहीं वह अपनी वाट्सएप की प्रोफाइल फोटो में एक वरिष्ठ अधिकारी की तस्वीर लगाकर रखता था जिससे लोगों को जाल में फंसाया जा सके।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 09:10 AM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 09:10 AM (IST)
लड़की ने FB पर भेजा फ्रेंड रिक्वेस्ट के बाद Whatsapp पर किया वीडियो काल, हैरान कर देगी आगे की कहानी
साइबर सेल ने सेक्सटार्शन करने वाले एक गिरोह के सदस्य को पकड़ा है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने सेक्सटार्शन करने वाले एक गिरोह के सदस्य को पकड़ा है। आरोपित फेसबुक पर लड़की की फर्जी आइडी बनकर लोगों से ठगी की वारदात को अंजाम देता था। इतना ही नहीं वह अपनी वाट्सएप की प्रोफाइल फोटो में एक वरिष्ठ अधिकारी की तस्वीर लगाकर रखता था, जिससे लोगों को जाल में फंसाया जा सके।

loksabha election banner

गिरफ्तार शख्स राजस्थान के भरतपुर का रहने वाला

गिरफ्तार आरोपित हकीमउद्दीन राजस्थान के भरतपुर जिले का रहने वाला है। आरोपित के खिलाफ नौ अन्य ठगी की शिकायतें पुलिस को दी गई थीं। फिलहाल पुलिस इसके तीन अन्य साथियों की तलाश कर रही है। साइबर सेल के डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने बताया कि एक पीड़ित ने साइबर सेल यूनिट में शिकायत दर्ज कराई थी।

इस प्रकार की गई थी ठगी

पीड़ित ने इसमें उसने बताया कि फेसबुक पर उसके पास एक फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी। कुछ समय बाद उसने वाट्सएप नंबर मांगा गया। जब पीड़ित ने उसे अपना वाट्सएप नंबर दे दिया, उसके बाद उसके पास वीडियो काल आई, जो आपत्तिजनक थी। उसके बाद एक और अश्लील वीडियो उसे भेजा गया, जो उसके चेहरे का इस्तेमाल कर तैयार किया गया था।

इंटरनेट मीडिया पर अपलोड करने की दी धमकी

आरोपित ने इस वीडियो को इंटरनेट मीडिया पर अपलोड करने की धमकी देकर उससे रुपये मांगे। चूंकि काल करने वाले ने एक वरिष्ठ अधिकारी की फोटो अपनी प्रोफाइल पर लगा रखी थी, जिसके चलते पीड़ित ने 1.96 लाख रुपये आरोपित द्वारा बताए गए बैंक खाते में भेज दिया। रुपयों की और मांग से परेशान होकर पीडि़त ने पुलिस से शिकायत की।

जांच में नंबर असम का निकला

पुलिस ने जांच में पता चला कि पीड़ित को जिन नंबरों से काल किया गया, वह असम से लिए गए हैं और राजस्थान के भरतपुर में संचालित हो रहे हैं। वहीं पीड़ित द्वारा जिस बैंक खाते में रकम भेजी गई थी, उसे लेकर भी जांच की गई। इन सब से पुलिस को पता चला कि वारदात के पीछे हकीमउद्दीन है। इसके बाद एसीपी रमन लांबा की देखरेख में पुलिस टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

पूछताछ में तीन अन्य लोगों का हुआ खुलासा

पूछताछ में पता चला कि उसके साथ तीन अन्य साथी भी हैं जो फरार चल रहे हैं। डीसीपी ने बताया कि इस तरह के कई गिरोह राजस्थान के भरतपुर से आपरेट हो रहे हैं। वह लोगों को लड़की बनकर फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। फेसबुक फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने वाले से वह वाट्सएप पर वीडियो काल करते हैं और उससे अश्लील कंटेंट दिखाकर ब्लैकमेल करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.