Move to Jagran APP

26 जनवरी से पूर्व दिल्ली को दहलाने की साजिश नाकाम, एनएसजी ने गाजीपुर मंडी में निष्क्रिय किया आईईडी बम

IED in Ghazipur Mandi फूल मंडी को खाली करवाकर उसे छावनी में तब्दील कर दिया गया। बम को निष्क्रिय करने के लिए मशीन भी मंगाई गई। इसके साथ जेसीबी मशीन से एक जगह की खोदाई कराई गई। गड्ढे में बम को डाल दिया। इसके बाद इसमें जोरदार धमाका हुआ।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Fri, 14 Jan 2022 01:28 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jan 2022 03:36 PM (IST)
IED in Delhi Ghazipur Phool Mand: ग़ाज़ीपुर फूल मंडी के गेट पर लावारिस बैग मिला है।

नई दिल्ली [स्वदेश कुमार ] । उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे गाजीपुर फूल मंडी में शुक्रवार को एक लावारिस बैग मिलने से हड़कंप मच गया। बैग में बम की सूचना पर जिला पुलिस, स्पेशल सेल के अधिकारियों के साथ दमकल और बम निरोधक दस्ता भी मौके पर पहुंच गया।

loksabha election banner

फूल मंडी को खाली करवाकर उसे छावनी में तब्दील कर दिया गया। बम को निष्क्रिय करने के लिए मशीन भी मंगाई गई। इसके साथ जेसीबी मशीन से एक जगह की खोदाई कराई गई। गड्ढे में बम को डाल दिया। इसके बाद इसमें जोरदार धमाका हुआ। धमाका बम निरोधक दस्ते की देखरेख में हुआ। इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

गाजीपुर की इस मंडी से कई राज्यों में फूल भेजे जाते हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से अभी बाजार में हलचल काफी कम है। शुक्रवार को मकर संक्रांति के अवसर पर दोपहर करीब 12:00 बजे यहां लावारिस बैग ने हलचल बढ़ा दी। यह तो साफ हो गया कि बैग में बम था, लेकिन इसे कौन लेकर पहुंचा? उसकी मंशा क्या थी? अभी इसका पता नहीं चल पाया है।

बम को निष्क्रिय करने के बाद अब पुलिस साजिश तक पहुंचने की कोशिश करेगी। बता दें कि फूल मंडी से कुछ ही दूरी पर करीब डेढ़ साल से कृषि कानून के विरोध में धरना चल रहा था, जो पिछले दिनों कानून निरस्त होने के बाद खत्म हो गया था।

काफी तेज थी धमाके की आवाज

बम को निष्क्रिय करने के दौरान धमाका काफी तेज हुआ था। इसकी आवाज दूर तक सुनी गई। साथ ही इसमें से धुआं भी काफी निकला।

बम को निष्क्रिय करने के बाद वापस लौटी टीमें

मंडी में बम फटने के बाद पुलिस की टीमें वापस लौटने लगी हैं। बम मिलने के बाद तीन बार मंडी की तलाशी ली गई है और आढ़तियों की दुकानों की भी तलाशी ली गई है। मंडी परिसर और गेट पर लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला जा रहा है।

स्पेशल सेल में मुकदमा दर्ज, जांच में जुटी सेल

26 जनवरी से पहले गाजीपुर के फूलमंडी में बम मिलने के मामले ने दिल्ली पुलिस समेत सुरक्षा एजेंसियों के होश उड़ा दिया है। स्पेशल सेल ने इस मामले में विस्फोटक एक्ट व अन्य धाराओ में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। डीसीपी स्पेशल सेल प्रमोद सिंह कुशवाहा के मुताबिक सेल ने कई घंटे तक जांच के दौरान मंडी में लगे 15 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज और डीवीआर कब्ज़े में ले लिया है।

उसकी बारीकी से जांच की जाएगी। उधर विस्फोटक के नमूने को एनएसजी ने अपने कब्जे में ले लिया। उसकी फॉरेंसिक जांच कराई जाएगी। यह बम मंडी में कैसे असेंबल किया गया। यहां तक कैसे लाया गया, इसके पीछे कौन-कौन लोग शामिल हैं पूरे रूट मैप की तफ्तीश की जा रही है। 26 जनवरी से पहले धमाके की इस कोशिश से सुरक्षा एजेंसियां चौकस हो गई है। दहशतगर्द भीड़भाड़ वाली ग़ाज़ीपुर फूल मंडी को निशाना क्यों बनाना चाहते थे आरोपितों के पकड़े जाने के बाद ही इसका पता लग सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.