Move to Jagran APP

लड़की बन करोड़ों की ठगी करने वाला नाइजीरियन गिरफ्तार, फैला रखा था जाल

गिरफ्तार आरोपी का नाम फ्राइडे है। फ्राइडे नाइजीरिया के लागोस के न्यू लागोस रोड का रहने वाला है। वह दिल्ली के तिलकनगर में कृष्णा पार्क क्षेत्र के मकान में किराये पर रहता था।

By Edited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 07:44 PM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2018 09:25 PM (IST)
लड़की बन करोड़ों की ठगी करने वाला नाइजीरियन गिरफ्तार, फैला रखा था जाल
लड़की बन करोड़ों की ठगी करने वाला नाइजीरियन गिरफ्तार, फैला रखा था जाल

गाजियाबाद [जेएनएन]। वैध वीजा व पासपोर्ट के साथ भारत में रहकर लोगों से साइबर ठगी करने वाले नाइजीरियन को साहिबाबाद थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी लड़की की प्रोफाइल बना लोगों को फेसबुक रिक्वेस्ट भेजता है और मदद की मांग करता या फिर जैकपॉट में मिलियन डालर और किलो की मात्रा में सोना जीतने का लालच देता था और फिर कस्टम अधिकारी बन उन्हें ब्लैकमेल कर लाखों रुपये की वसूली करता था। आरोपी एक साल से दिल्ली-एनसीआर के कई लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी कर चुका है। आरोपी के पास से तीन लैपटॉप और तीन मोबाइल फोन बरामद हुए हैं।

loksabha election banner

नाइजीरिया का रहने वाला है आरोपी
एसएसपी वैभव कृष्ण ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी का नाम फ्राइडे है, जोकि नाइजीरिया के लागोस के न्यू लागोस रोड का रहने वाला है। आरोपी को सर्विलांस व सूचना के आधार पर मंगलवार सुबह राजेंद्र नगर से गिरफ्तार किया है। वह दिल्ली के तिलकनगर में कृष्णा पार्क क्षेत्र के मकान में किराये पर रहता था।

वॉट्सएप पर शुरू हुई बातचीत  
साहिबाबाद क्षेत्र में रहने वाले रिटायर्ड अधिकारी दिनेश चंद्र सिंह ने छह अप्रैल को साहिबाबाद थाने में मुकदमा दर्ज कराया था कि उनसे 29.51 लाख रुपये ठगे गए हैं। बीते साल 11 सितंबर को प्रिया शर्मा नाम से उनके पास एफबी रिक्वेस्ट आई। इसे एक्सेप्ट करते ही बातचीत शुरू हुई और नंबर शेयर कर दोनों वॉट्सएप पर बात करने लगे।

fraud dainik jagran के लिए इमेज परिणाम

भारतीय नंबर से आया फोन 
प्रिया (आरोपी) ने बताया कि अमेरिका के टेक्सास में ह्यूस्टन शहर में उसका ज्वेलरी शोरूम है। उसके माता-पिता बेंगलुरु के थे और पिता की मौत के बाद वह भारत में भी कारोबार करती है। बातचीत के दौरान नंबर दूसरे देश का ही दिखता था। 14 नवंबर को 11 बजे दिनेश चंद्र को भारतीय नंबर से फोन आया, फोन पर एक लड़की बोली और कहा कि कस्टम वालों ने उसे मुंबई एयरपोर्ट पर रोक लिया है। उसके पास एक लाख डालर के बैंक ड्राफ्ट्स के संबंध में जरूरी दस्तावेज नहीं थे।

डिलीट कर दी फेसबुक प्रोफाइल
लड़की ने कस्टम ड्यूटी, इंटरनेशनल टैक्स, रेजिडेंशियल टैक्स समेत कई तरह के क्लियरेंस के नाम पर दिनेश चंद्र से 29.51 लाख रुपये अलग-अलग खातों में ट्रांसफर करा लिए। इसके बाद आरोपी ने कहा कि उसका काम नहीं हुआ, इसलिए वह वापस जा रही है। अमेरिका लौटने के बाद वह पैसे लौटा देगी। नवंबर के अंतिम सप्ताह में उसने वॉट्सएप और फेसबुक प्रोफाइल डिलीट कर दी।

आ जाता है लालच
एसएसपी ने बताया कि इस तरह से क्रॉसिंग रिपब्लिक की एक महिला से भी करीब 11 लाख रुपये की ठगी की गई थी, जिसमें नाइजीरिया और अफ्रीका के चार ठगों को उनकी महिला मित्र के साथ गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने बताया कि इस तरह से लोग लालच में आ जाते हैं और लाखों के वारे-न्यारे करने के चक्कर में ठगी का शिकार हो जाते हैं। आरोपी ऐसे लोगों को ढूंढ़ते हैं, जो अकेले हों, रिटायर्ड हों या जिनकी सक्रियता फेसबुक पर कम हो।

गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश जारी 
फ्राइडे पूर्व में लंबे समय तक ठगी कर नाइजीरिया लौट गया था। एक साल पूर्व वह फिर से भारत आया और ठगी करने लगा। एसएसपी का कहना है कि कोर्ट से फ्राइडे की रिमांड की मांग की जाएगी ताकि इस गिरोह में शामिल अन्य लोगों का भी पता लगाया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.