Move to Jagran APP

Red Fort Violence: गिरफ्तार लोगों को छुड़ाने के लिए लोगों को भड़का रहा है गैंगस्टर लक्खा

Republic Day Red Fort Farmers Protest Violence फरार रहते हुए इसने वीडियो जारी कर आंदोलनकारियों से कहा कि वह सरकार पर दबाव बनाए कि गिरफ्तार किए गए अभिनेता दीप सिद्धू समेत अन्य सभी को रिहा कर दें और मुकदमे भी वापस ले लें।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2021 06:14 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 08:38 AM (IST)
Red Fort Violence: गिरफ्तार लोगों को छुड़ाने के लिए लोगों को भड़का रहा है गैंगस्टर लक्खा
पंजाब के गैंगस्टर लखवीर सिंह उर्फ लक्खा सिधाना

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। लालकिला उपद्रव मामले के अहम आरोपितों में एक पंजाब के गैंगस्टर लखवीर सिंह उर्फ लक्खा सिधाना बृहस्पतिवार सुबह एक भड़काऊ वीडियो जारी कर सीमाओं पर बैठे आंदोलन कारियों को उकसाने का काम किया। लालकिला उपद्रव में लक्खा की अहम भूमिका थी। इसने उपद्रवियों का नेतृत्व किया किया था। लोगों को तोड़फोड़ करने, पुलिसकर्मियों पर हमला करने व झंडा फहराने के लिए उकसाया था। घटना के बाद से पुलिस इसे लगातार ढूंढ रही है लेकिन यह हाथ नहीं आ रहा है।

loksabha election banner

फरार रहते हुए इसने वीडियो जारी कर आंदोलनकारियों से कहा कि वह सरकार पर दबाव बनाए कि गिरफ्तार किए गए अभिनेता दीप सिद्धू समेत अन्य सभी को रिहा कर दें और मुकदमे भी वापस ले लें।

वीडियो में लक्खा लोगों को भड़का रहा

वीडियो में लक्खा ने कहा है कि पंजाब के लोगों आपके साथ दो-चार बातें शेयर करनी है। पहली बात तो यह कि दीप सिद्धू की जो गिरफ्तारी हुई है। दीप के साथ उसके हजारों मतभेद है। दीप के कई ऐसे विचार हैं जिनसे वह सहमत नहीं है। दीप भी उसके विचारों से सहमत नहीं रचाता है। किसान प्रधानों की भी कई बातें है जिनसे मैं सहमत नहीं हूं। ऐसे ही वो भी मेरी बातों से सहमत नहीं हैं। जहां पर अलग अलग विचारधारा के लोग होते हैं वहां सही चीजें सामने आती है। जहां एक विचारधारा के लोग रहते हैं वहा सही चीज सामने नहीं आती है।

मैं किसान प्रधानों को एक बात कहना चाहता हूं कि अबतक जितनी भी गिरफ्तारी हुई है, जितने भी लोग थानों या जेल में बंद है। उनमें दीप भी शामिल है। दीप अगर जेल चला गया है तो इसका मतलब यह नहीं कि हमलोग उसे अकेले छोड़ दें। अगर आपको लगता है कि अपने आदमी (दीप) की कोई गलती है तो उसे समझाया भी जा सकता है। सरकार पर निशाना साधते हुए लक्खा ने कहा कि सरकार को अब किसानों को दो फाड़ करने का मौका मिल गया है। हमें सरकार को यह मौका नहीं देना चाहिये।

अब वह समय नहीं है कि हम एक दूसरे के खिलाफ हो जाएं। यहां (स्टेज) से मेरे खिलाफ काफी गलत बातें बोली गई, जिनको मैंने इग्नोर किया। अब जो हो गया सो हो गया लेकिन अब सरकार अगर किसी भी किसान या नेता को गिरफ्तार करती है तो हमें उसका विरोध करना चाहिए। अब सरकार से बात करने से पहले हमें ये मुद्दा सामने रखना चाहिय कि जब तक सरकार गिरफ्तार हुए किसानों व नौजवानो को नहीं छोड़ती तब तक बात नहीं करनी चाहिए। उनके खिलाफ मुकदमे भी खारिज किए जाएं।

 लक्खा पर पंजाब में 20 से ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज हैं

बता दें कि गणतंत्र दिवस पर उपद्रव के दौरान दीप व लक्खा दोनों पांच घंटे तक अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ लालकिले में मौजूद रहे थे। लक्खा पर पंजाब में 20 से ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें हत्या, लूट, अपहरण, फिरौती व आम्र्स एक्ट के मामले शामिल हैं। कई में यह सजा काट चुका है ज़्यादातर मामलों में गवाह या सबूत न होने की वजह से यह बरी हो चुका है। फिल्हाल लक्खा पंजाब में गैंगस्टर से सामाजिक कार्यकर्ता की छवि बनाने में लगा हुआ है। लक्खा मनप्रीत बादल द्वारा पंजाब में बनाई गई पार्टी पीपीपी से रामपुरा फूल सीट से विधान सभा का चुनाव भी लड़ चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.