नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। उत्तर प्रदेश में पेट्रोल पंप मालिकों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक चिप की मदद से की जा रही तेल चोरी को संज्ञान में लेते हुए दिल्ली सरकार ने राजधानी के पेट्रोल पंपों पर छापेमारी का निर्णय लिया है। जल्द ही दिल्ली भर में माप तौल विभाग की टीम औचक निरीक्षण करेगी।

सोमवार को खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने इस बारे में आदेश दिया। उन्होंने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर ऐसे पेट्रोल पंप मालिकों पर कार्रवाई करने को कहा जो नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। इसके साथ ही मंत्री ने अधिकारियों को कहा कि समय-समय पर इनके मीटर व तौल मशीनें व अन्य उपकरण की जांच की जाए।

हुसैन ने कहा है कि उत्तर प्रदेश से खबरे आई हैं कि वहां कुछ पेट्रोल पंप मालिक रिमोट नियंत्रित इलेक्ट्रॉनिक चिप के माध्यम से तेल की चोरी कर रहे थे। जांच के दौरान उसे पकड़ा गया है। उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्य में मामला सामने आने के बाद दिल्ली में भी ऐसी संभावना हो सकती है।

यह भी पढ़ें: 'आप' में जारी है घमासान, बगावत के बीच नेताओं को है कुमार पर विश्वास!

मंत्री ने आदेश दिया कि जो दोषी मिलें उन पर जुर्माना व कठोर कार्रवाई की जाए। साथ ही उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा के लिए आम लोगों से मदद की भी अपील की है। उन्होंने कहा कि जल्द ही दिल्लीवासियों की मदद से ऐसे लोगों की सूचना एकत्रित की जाएगी जो उपभोक्ताओं के अधिकारों का हनन कर रहे हैं।

वहीं, इस संबंध में हुई बैठक में विभाग के अधिकारी कार्रवाई से पहले ही मंत्री को सफाई देते दिखे। अधिकारियों ने बैठक में कहा कि दिल्ली में फिलहाल ऐसी घटनाएं सामने नहीं आई हैं। विभाग की तरफ से औचक निरीक्षण शुरू किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: AAP में जारी घमासान को BJP ने बताया नाटक, केजरीवाल ने खुद लिखी पटकथा

Posted By: Amit Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप