नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। एम्स में अब रविवार और अवकाश के दिन भी निशुल्क जेनरिक फार्मेसी स्टोर खुला रहेगा। इसलिए मरीज अवकाश के दिन भी एम्स पहुंचकर जेनरिक स्टोर से निशुल्क दवाएं ले सकेंगे। इससे इमरजेंसी में इलाज कराने वाले मरीजों को ज्यादा फायदा होगा। खास बात यह है कि जेनरिक फार्मेसी स्टोर में बुजुर्ग, दिव्यांग व महिला मरीजों के लिए अलग काउंटर की व्यवस्था होगी। इसलिए उन्हें दवा लेने में परेशानी नहीं होगी होगी।

अवकाश के दिन बंद होती है ओपीडी सेवा

दरअसल, रविवार और सार्वजनिक अवकाश के दिन अस्पताल में ओपीडी सेवा बंद होती है। इस वजह से फार्मेसी स्टोर भी बंद होता था। ओपीडी खुला होने पर इस फार्मेसी स्टोर से निशुल्क दवा लेने के लिए मरीजों की लंबी लाइन लगती है। इस वजह से मरीजों को दवा लेने के लिए भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अवकाश के दिन खुला रखने की मांग पर लिया गया एक्शन

पिछले माह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर गठित कमेटी ने फार्मेसी स्टोर को सार्वजनिक अवकाश के दिन भी खुला रखने की सिफारिश की थी। इसके तहत अब फार्मेसी स्टोर में चार काउंटर सार्वजनिक अवकाश के दिन सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक खुले रहेंगे।

रविवार से लागू होगी व्यवस्था

रविवार से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। इससे फालोअप मरीजों को दवा मिलने में आसानी होगी। यदि किसी कारण ओपीडी में दिखाने के लिए मरीज फार्मेसी स्टोर से दवा नहीं ले पाए तो वे अवकाश वाले दिन भी एम्स पहुंचकर दवा ले सकेंगे। उल्लेखनीय है कि हाल ही में एम्स में इलाज की व्यवस्था में सुधार करने के लिए ब्लड सैंपल लेने व एक्सरे जांच का समय बढ़ा दिया गया है। ताकि जांच में वेटिंग खत्म हो सके।

Indian Railway: त्योहार में घर जाना होगा आसान, छठ एवं दीपावली के लिए विशेष ट्रेनें घोषित, यहां देखें नंबर एवं रूट

Edited By: Prateek Kumar