Move to Jagran APP

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार से ठगी, राजस्थान से शातिर गिरफ्तार

आरोपित आकिब जावेद ने पीड़ित को लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन शराब डिलीवरी का झासा देकर ठगा था। आठवीं पास जावेद पेशे से ओला कैब ड्राइवर है।

By Edited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 09:57 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 09:36 AM (IST)
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार से ठगी, राजस्थान से शातिर गिरफ्तार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। 2004 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार रहे संजय बारू के साथ ठगी करने वाले आरोपित को दक्षिणी जिले की साइबर सेल ने शनिवार को राजस्थान के भरतपुर से गिरफ्तार कर लिया। आरोपित आकिब जावेद ने पीड़ित को लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन शराब डिलीवरी का झासा देकर ठगा था। आठवीं पास जावेद पेशे से ओला कैब ड्राइवर है।

loksabha election banner

पुलिस पूछताछ में उसने मेवात, नूहं और भरतपुर में ओएलएक्स व अन्य साइट्स के जरिये ऑनलाइन ठगी की बात भी स्वीकार की है। डीसीपी दक्षिणी अतुल कुमार ठाकुर ने बताया कि गत दो जून को पीड़ित संजय बारू ने ठगी की शिकायत हौज खास थाने में दी थी। वह दक्षिणी दिल्ली में रहते हैं।

उन्होंने शिकायत में बताया कि गूगल पर सर्च करने के दौरान उन्हें ला-केव-फाइन-वाइन एंड स्पिरिट्स नामक ऑनलाइन शॉप का पता चला। वहां दर्ज नंबर पर जब उन्होंने शराब खरीदने के लिए फोन किया तो ठग ने उनसे होम डिलीवरी करने की बात कहते हुए ऑनलाइन 24 हजार रुपये का भुगतान करा लिया। इसके बाद से ही उसने अपना मोबाइल बंद कर लिया।

शिकायत पर साइबर सेल के इंस्पेक्टर अजीत कुमार की टीम ने जांच शुरू की। पुलिस को ट्राजेक्शस के सोर्स और तकनीकी मदद से पता चला कि यह ठगी भरतपुर से अंजाम दी गई है। इसके बाद पुलिस ने टीम ने उसे वहां से गिरफ्तार कर लिया। आरोपित ने बताया कि ठगी की रकम जमा कराने के बाद वह उसे तुरंत मनी वॉलेट या फिर दूसरे एकाउंट में ट्रांसफर कर लेता था।

स्थानीय निवासियों ने पुलिस टीम पर किया था पथराव

पुलिस अफसरों ने बताया कि ठगी के आरोपित आकिब जावेद को भरतपुर से गिरफ्तार करने के बाद जब पुलिस टीम दिल्ली लेकर लौट रही थी तो स्थानीय ग्रामीणों ने पुलिस टीम पर पथराव कर दिया। हालांकि पुलिस रास्ता बदलते हुए किसी तरह आरोपित को लाने में सफल रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.