Move to Jagran APP

यूपी के हापुड़ में हुई मॉब लिंचिंग का बदला लेना चहता था आतंकी मूसा

आतंकियों के इस कबूलनामे के बाद सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं और प्रदेश में चौकसी कड़ी करनी के करने मद्देनजर आइबी ने गाइडलाइन भी जारी की है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 15 Oct 2018 02:21 PM (IST)Updated: Mon, 15 Oct 2018 03:01 PM (IST)
यूपी के हापुड़ में हुई मॉब लिंचिंग का बदला लेना चहता था आतंकी मूसा
यूपी के हापुड़ में हुई मॉब लिंचिंग का बदला लेना चहता था आतंकी मूसा

नई दिल्ली/हापुड़, जेएनएन)। कुख्यात आतंकवादी जाकिर मूसा ने पिलखुवा कोतवाली क्षेत्र के बझैड़ा खुर्द और मदापुर गांव के बीच गोकशी के संदेह में की गई मारपीट के दौरान मारे गए कासिम की मौत का बदला लेने की योजना बनाई है। यह जानकारी पंजाब के जालंधर में पकड़े गए मूसा के संगठन अंसार गजवा-तूल-हिंद के दो आंतकियों ने दी है। इसके बाद आइबी ने प्रदेश के डीजीपी को पत्र लिखकर सतर्कता बरतने को कहा है।

loksabha election banner

18 जून को पिलखुवा क्षेत्र के बङौड़ा गांव में दो लोगों पर भीड़ ने हमला कर दिया था। इस दौरान मोहल्ला सद्दीकपुरा निवासी कासिम की मौत हो गई थी। जबकि मदापुर निवासी शमसुद्दीन घायल हो गया था। फिलहाल यह मामला देश की सर्वोच्च न्यायालय में विचाराधीन है।

कुछ समय पहले ही आतंकी मूसा का एक ऑडियो जारी हुआ था। यह ऑडियो लखनऊ की खुफिया एजेंसियों के हाथ लग गया। इस ऑडियो में मूसा बङौड़ा कांड का बदला लेने की चेतावनी दे रहा है। विगत दिनों पंजाब के जालंधर जिले में अंसार गजवा-तूल-हिंद के मुखिया जाकिर मूसा के दो करीबी आंतकियों को पकड़ा गया।

पकड़े गए आतंकी सोहेल ने बताया कि पिछले दिनों जनपद हापुड़ के पिलखुवा में गौरक्षा के नाम पर मारे गए कासिम की हत्या से उनका आका बेहद नाराज हो गया है। उसने अपने संगठन से जुड़े आंतकियों को जेहाद के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है। इसके बाद उसके कुछ गुर्गें जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पंजाब में घुस गए हैं। आइबी ने प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को पत्र लिख कर अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के निर्देश दिए हैं।

पंजाब के जालंधर में गिरफ्तार आतंकी संगठन अंसार गजावत उल हिंद से जुड़े तीन छात्रों में एक छात्र कुख्‍यात आतंकी जाकिर मूसा का कजिन है। यह भी पता चला है कि जालंधर के सी.टी इंस्टीच्यूशन से गिरफ्तार हुआ आतंकी मोहम्मद रफीक भट्ट जैश- ए- मोहममद के आतंकी जाकिर मूसा का सगा भाई है। छोटी उर्म में ही रफीक भट्ट को उसके पिता ने अपने भाई की गोद में डाल दिया था। जैसे ही मूसा आतंकी संगठन से जुड़ा तो उसने रफीक भट्ट को अपने साथ मिला लिया। जालंधर में तीन साल से एजीएच का स्लीपर सेल सक्रिय था।

अब जालंधर में पकड़े गए कुख्यात आतंकी मूसा के दो साथियों ने खुलासा किया है कि जाकिर मूसा यूपी के हापुड़ (पिलखुवा) में हुई मॉब लिचिंग का बदला लेने का मन बना रहा था। वहीं, आतंकियों के इस कबूलनामे के बाद सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं और प्रदेश में चौकसी कड़ी करनी के करने मद्देनजर आइबी ने गाइडलाइन भी जारी की है। इतना ही नहीं, पुलिस अधीक्षक ने पंजाब के आला अधिकारियों से संपर्क करके हापुड़ जिले में चौकसी बढ़ा दी है। मूसा के साथियों ने पूछताछ में बताया कि पिलखुवा में गौकशी के शक में कासिम की हत्या का बदला लेने की साजिश रची गई थी। 

ज‍ालंधर के इंजीनियरिंग कॉलेज से गिरफ्तार कश्‍मीरी छात्रों के एक रिश्तेदार ने बताया कि मूसा भी पहले पढ़ाई में अव्वल था और उसके परिवार में सभी पढ़े-लिखे थे। मूसा के भाई व भाभी भी डॉक्टर हैं। दोनों जम्मू-कश्मीर में ही रहते हैं और जाने-माने सर्जन हैं। मूसा की बहन बैंक में मैनेजर है। उसका जीजा सिविल सर्विस की परीक्षा पास कर चुका है। जल्द ही वह भारत सरकार के लिए काम करेगा।

क्या है हापुड़ उन्मादी हिंसा मामला
18 जून की सुबह हापुड़ जिले के पिलखुवा थाना अंतर्गत बझेड़ा खुर्द गांव में हुई उन्मादी हिंसा ने यूपी के साथ देश को भी शर्मसार किया था। आरोप है कि बझेड़ा खुर्द गांव निवासी दर्जनों लोग मौके पर पहुंचे और समीउद्दीन एवं कासिम पर हमला बोल दिया। लोगों ने बेरहमी से पीटते हुए कासिम की हत्या कर दी। समीउद्दीन घायल हो गए थे। उनका करीब डेढ़ माह हापुड़ के निजी अस्पताल में इलाज चला। शारीरिक रूप से समीउद्दीन अपने को ठीक मान रहे हैं, लेकिन इस घटना से उनके दिलोदिमाग में दहशत बन गई है। इसके चलते वह आजकल अपने एक रिश्तेदार के पास गाजियाबाद में रह रहे हैं।

बाद में हापुड़ में कथित भीड़ की हिंसा (मॉब लिंचिंग) के मामले में आरोपितों के जमानत पर छूटने व उनका वीडियो वायरल होने के मामले को डीजीपी मुख्यालय ने गंभीरता से लिया था। इसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.