Move to Jagran APP

Exclusive: आतंकियों के हाथ मिसाइल लगना खतरनाक, तोड़नी होगी पाक की कमर

दैनिक जागरण से बातचीत में पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल विज ने कहा कि पाक सरकार का उसकी सेना पर नियंत्रण नहीं है। सेना जो चाहती है वह करती है।

By Amit MishraEdited By: Published: Tue, 06 Feb 2018 03:57 PM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2018 09:03 AM (IST)
Exclusive: आतंकियों के हाथ मिसाइल लगना खतरनाक, तोड़नी होगी पाक की कमर
Exclusive: आतंकियों के हाथ मिसाइल लगना खतरनाक, तोड़नी होगी पाक की कमर

गुरुग्राम [आदित्य राज]। पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल एनसी विज ने पाक की ओर से मिसाइल से हमला किए जाने की आशंका जताई है। उनका कहना है कि चाहे इस्तेमाल सेना ने किया है या फिर आतंकवादियों ने, मामले का बारीकी से पता करना चाहिए। मिसाइल का इस्तेमाल बड़ा मामला है।

loksabha election banner

पाकिस्तान की कमर तोड़नी होगी

पूर्व सेनाध्यक्ष ने कहा कि यदि आतंकवादियों के हाथ मिसाइल लग गए हैं तो यह वहां की सेना की मिलीभगत से ही संभव है। पाक सेना भारतीय सेना से सीधे-सीधे टकरा नहीं सकती इसलिए आतंकवादियों को आगे किया जा रहा है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए पाकिस्तान की कमर तोड़नी होगी। कमर आर्थिक प्रतिबंध लगाए जाने से टूटेगी।

पाक सरकार का सेना पर नियंत्रण नहीं

सोमवार को दैनिक जागरण से बातचीत में पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल विज ने कहा कि पाक सरकार का उसकी सेना पर नियंत्रण नहीं है। सेना जो चाहती है वह करती है। साथ ही वहां की सरकार भी भरोसेमंद नहीं है। जिस तरह से रविवार को पाकिस्तान की ओर से हमला किया गया, वह काफी गंभीर मामला है। तत्काल प्रभाव से केंद्र सरकार को पता लगाना चाहिए कि कहीं आतंकवादियों के हाथ तो मिसाइल नहीं लग गए। वहां की सेना कुछ भी उपलब्ध कराने में मदद कर सकती है। इतनी सख्ती के बाद भी कश्मीर में घुसपैठ जारी रहना यह दर्शाता है कि पाक सेना हर स्तर पर मदद कर रही है।

परमाणु हथियारों पर होगी आतंकवादियों की नजर 

जनरल विज ने कहा कि पाक जैसे देश के पास परमाणु हथियार नहीं होना चाहिए। इस प्रकार के हथियार उन देशों के पास होने चाहिए जिस देश की सेना अनुशासित हो, जो देश भरोसेमंद हो। न पाक भरोसेमंद देश है और न ही वहां की सेना अनुशासित। यही नहीं आतंकवादियों की भी नजर परमाणु हथियारों के ऊपर होगी। पाक के परमाणु हथियार सुरक्षित हाथों में रहें इसके लिए पूरी दुनिया को चिंता करनी होगी। आतंकवादियों के लिए कोई धर्म, जाति या देश मायने नहीं रखते। वह किसी के लिए भी खतरा बन सकते हैं।

अब सीधे टकराने की हिम्मत नहीं

पाकिस्तान को हर बार भारत से शिकस्त मिली है। वह सीधे-सीधे टकराने की हिम्मत नहीं कर सकता। ऐसी स्थिति में वह आतंकवादियों को सहारा लेता है। भारत शांतिप्रिय राष्ट्र है। हमला करने के बाद ही जवाब देने के बारे में सोचता है। पाकिस्तान ऐसी नौबत नहीं आने देना चाहता है। ऐसी स्थिति में भारत को कूटनीतिक स्तर पर पाक की कमर तोड़नी होगी। पूरी दुनिया से पाक को अलग-थलग करा दें। हालांकि पूरी दुनिया में बदनाम हो चुका है लेकिन उसकी कमर तब टूटेगी जब उसके खिलाफ सभी देश आर्थिक प्रतिबंध लगा दें। प्रतिबंध लगने के बाद दुनिया के कई देश शांत हो चुके हैं, पाक की क्या हैसियत है। प्रतिबंध लगने के बाद कुछ ही महीनों के भीतर हाहाकार मच जाएगा।

हर हमले का सेना दे रही है मुंहतोड़ जवाब

पाकिस्तान की ओर से किए जा रहे हर हमले का भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है। सर्जिकल स्ट्राइक के माध्यम से जो जवाब दिया गया, वह बहुत बड़ा उदाहरण है। रविवार को भी पाकिस्तान की ओर से किए गए हमले का भी सेना ने मुंहतोड़ जवाब दे दिया होगा। पाक सेना हरकत करके अपने देश के लोगों को यह दिखाने का प्रयास कर रही है कि वह भारत से कमजोर नहीं है। सच्चाई है कि भारत की ताकत के सामने पाकिस्तान पहले भी बौना था और अब भी है। 

यह भी पढ़ें: कैप्टन कपिल कुंडू की शहादत पर नाज, सेना ने कहा- हम नहीं कार्रवाई खुद बोलेगी

यह भी पढ़ें: शहीद की शौर्य गाथा: मां बोली- बदले में चाहिए 24 सिर, दूसरे बेटे को भी सेना में भेजती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.