Move to Jagran APP

दिल्ली-NCR में आज सीजन का सबसे ठंडा दिन, घने कोहरे से कई उड़ानें प्रभावित

कोहरे से 56 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, 20 ट्रेनों के समय में बदलाव और 15 ट्रेनें रद कर दी गई हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 01 Jan 2018 07:44 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jan 2018 02:15 PM (IST)
दिल्ली-NCR में आज सीजन का सबसे ठंडा दिन, घने कोहरे से कई उड़ानें प्रभावित
दिल्ली-NCR में आज सीजन का सबसे ठंडा दिन, घने कोहरे से कई उड़ानें प्रभावित

नई दिल्ली (जेएनएन)। कंपकंपाती सर्दी और घने कोहरे के साथ वर्ष 2018 का आगाज हुआ है। 6.6 डिग्री तामपान के साथ नए साल पर सोमवार की सुबह घने कोहरे से लिपटी नजर आई। वहीं, दिल्ली के आयानगर में तामपान 5.6 डिग्री दर्ज किया गया। इस लिहाज दिल्ली में आज सीजन का सबसे ठंडा दिन है। 

loksabha election banner

वहीं, दिल्ली-एनसीआर में सुबह के समय सड़कों पर इत कदर घना कोहरा छाया रहा कि थोड़ी दूर पर पैदल आते लोग और वाहन तक दिखाई भी नहीं दे रहे थे। 

इस वजह से सड़कों पर वाहन चालकों को आवागमन के दौरान काफी परेशानी हुई। कोहरे से 56 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, 20 ट्रेनों के समय में बदलाव और 15 ट्रेनें रद कर दी गई हैं।

वहीं घने कोहरे का असर विमानों की उड़ानों पर भी पड़ा है। पालम इलाके में विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम है। जानकारी के मुताबिक, कोहरे से 5 घरेलू और 7 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रभावित हैं, जबकि एक उड़ान रद कर दी गई है।

दिल्ली में प्रदूषण आपात स्तर पर

वहीं, नए साल के पहले ही दिन प्रदूषण ने दिल्लीवासियों को घरों में कैद रहने पर मजबूर कर दिया है। सोमवार शाम तक प्रदूषण आपात स्तर पर पहुंच जाएगा। सफर इंडिया के मुताबिक एयर क्वालिटी इंडेक्स के पार जा सकता है। ऐसा हुआ तो लोगों के लिए बाहर रहना मुश्किल हो जाएगा।

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पिछले दो दिनों से प्रदूषण काफी अधिक चल रहा है। इसकी वजह से कई लोगों ने घरों में ही नए साल का जश्न मनाया। यह वह लोग हैं जिन्हें प्रदूषण के चलते स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियां होती हैं।

सोमवार के लिए सफर इंडिया ने एयर इंडेक्स के रहने की आशंका जताई है। पीएम 10 का स्तर 445 व पीएम 2.5 का स्तर 221 एमजीसीएम रह सकता है। एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक,  दिल्ली के शादीपुर, सिरीफोर्ट, आईटीओ, द्वारका में हालात ज्यादा खराब है। यहां पर वायु में प्रदूषण की मात्रा खतरनाक स्तर पर है। 

हालांक, मंगलवार को प्रदूषण में फिर से मामूली कमी आ सकती है। गौरतलब है कि एयर क्वालिटी का इंडेक्स 200 तक सामान्य स्तर पर रहता है।

खतरनाक श्रेणी तक यदि प्रदूषण 48 घंटे तक बना रहता है तो ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के तहत ईंट भट्ठे, हॉट मिक्स प्लांट और स्टोन क्रेशर प्लांट को बंद करना होगा। इसके अलावा सार्वजनिक परिवहन को बढ़ाने के साथ सड़कों पर पानी का छिड़काव, मशीनों से सफाई इत्यादि के इंतजाम करने होंगे।

उप्र में ठंड व कोहरे के कारण हुए सड़क हादसों में 15 लोगों की मौत हो गई व 40 से ज्यादा जख्मी हो गए। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर सुबह घने कोहरे की वजह से इटावा में ग्राम अगूपुर व गुबरिया के बीच तीन बस, एक डीसीएम व दो कारें टकरा गईं।

हादसों में दो दर्जन लोग घायल हो गए। वहीं कानपुर, चित्रकूट, महोबा, वाराणसी और बलिया में ठंड लगने से 11 लोगों की मौत हो गई।

सर्दी में रखें अपना ख्याल

सर्दी ने अपना असर अभी कम दिखाया है, लेकिन आप इसे हल्के में मत लीजिए अभी से ही अपने घर के बच्चों और बुजुर्गों का खास ध्यान रखना शुरू कर दीजिए। रोज की दिनचर्या में पहनावे से लेकर खान-पान में खास ख्याल रखने की जरूरत है, अगर आपने ऐसा नहीं किया, तो यह सर्दी आपको परेशान कर सकती है।

वहीं सर्दी में बुजुर्गों में डायबिटीज और हाइपरटेंशन की परेशानी बढ़ जाती है। साथ ही बच्चों में सर्दी और खांसी की समस्या आम हो जाती है। लोग इस मौसम में सर्दी से बचाव के लिए अचानक चाय और कॉफी पीने लगते हैं, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता। सर्दी से बचाव के लिए हमें कुछ एहतियात बरतने की आवश्यकता है।

बुजुर्गों का रखें ख्याल 

-सुबह की सैर पर तभी जाएं, जब कुहासा खत्म हो जाए।

-सैर से घर लौटने पर थोड़ा विश्राम करें, इसके बाद ही काई अन्य काम शुरू करें।

-बीपी और शुगर का स्तर लगातार जांच करते रहें।

-हल्का हल्का ही सही लेकिन व्यायाम जरूर करें।

-हीटर या ब्लोअर का प्रयोग करने से बचें।

-शरीर को गर्म रखने के लिए पूरे कपड़े पहनें।

बच्चे के लिए बचाव

-बच्चे को पूरे कपड़े सुबह से देर रात तक पहनाएं।

-बच्चों को खाली पेट कभी नहीं रखें।

-रूम हीटर से काफी दूर रखें।

-ब्लोअर का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

-खानपान में क्या रखें ध्यान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.