नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। 74th Independence Day: दिल्ली के लाल किले पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। जमीन से लेकर आसमान तक पहरा रहा है। इस बीच दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के लिए एयरमेन (NOTAM) ने बाकायदा नोटिस जारी किया है। इसके तहत चार्टर्ड (नॉन-शेड्यूल) फ्लाइट, नो ट्रांजिट फ्लाइट 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर सुबह 6 से सुबह 10 बजे और शाम 4 बजे से 7 बजे के बीच लैंड कर सकती हैं। वहीं शेड्यूल वाली फ्लाइट तय समय पर संचालित होंगी। भारतीय वायुसेना, बीएसएफ, सेना के हेलीकॉप्टर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसी के साथ राज्यों के विमान और हेलिकॉप्टर वहां के राज्यपाल और मुख्यमंत्री के साथ उड़ान भर सकते हैं।  

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक दिन पहले से ही जांच सख्त हो गई है। शुक्रवार सुबह से ही पुलिस और सुरक्षा कर्मी वाहनों की जांच कर रहे हैं। दिल्ली में सीमावर्ती इलाकों पर भी सख्ती बरती गई है। सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए वाहनों को रोककर पहले उनकी जांच की रही है और बाद में आगे जाने दिया जा रहा है।

यहां पर बता दें कि स्वतंत्रता दिवसे के मद्देनजर लाल किले में मुख्य आयोजन स्थल को सुरक्षित करने के अलावा राष्ट्रपति भवन में होने वाले समारोह की पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। एनएसजी, एसपीजी और आइटीबीपी सहित अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय किया है। गृह मंत्रालय से मिले इनपुट को देखते हुए सभी एजेंसियां एक दूसरे के साथ मिलकर कार्य कर रही हैं। पराक्रम वैन और स्वाट टीम को भी विशेष रूप से तैनात किया गया है।

इसी के साथ ही सुरक्षा व्यवस्ता की पूरी तैयारी की गई है। दिल्ली से सटे सभी बॉर्डर पर सुरक्षा जांच तेज कर दी गई है। पूरी जांच के बाद ही वाहन चालकों को दिल्ली में प्रवेश मिल रहा है।

यह भी देखें: COVID-19 संकट के बीच अलग होगा 15 August समारोह का नजारा

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस