Move to Jagran APP

दिल्ली में अब रोबोट बुझाएंगे आग, एक मिनट में 90 मीटर ऊपर फेंक सकता है 3000 लीटर पानी; ₹1 करोड़ है कीमत

Fire Fighters Robot दिल्ली अग्निशमन विभाग ने छह स्वदेशी रोबोट खरीदे हैं। यह रोबोट भीषण आग में करीब जा कर उस पर काबू पा सकते हैं। अब यह काम फायर फाइटर रोबोट के जरिये बिना किसी नुकसान के किया जा सकता है। इसमें दमकल कर्मचारी सुरक्षित रहेंगे।

By Dhananjai MishraEdited By: Abhishek TiwariPublished: Tue, 16 May 2023 08:03 AM (IST)Updated: Tue, 16 May 2023 08:03 AM (IST)
दिल्ली में अब रोबोट बुझाएंगे आग, एक मिनट में 90 मीटर ऊपर फेंक सकता है 3000 लीटर पानी; ₹1 करोड़ है कीमत
दिल्ली में अब रोबोट बुझाएंगे आग, एक मिनट में 90 मीटर ऊपर फेंक सकता है 3000 लीटर पानी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में आगजनी की ऐसी कई घटनाएं होती हैं जहां उसे काबू करने में दमकलकर्मियों को काफी पसीना बहाना पड़ता है, यदि आग ने भीषण रूप धारण कर लिया हो तब आग को दूर से ही बुझाने के प्रयास किए जाते हैं, क्योंकि तापमान अधिक होने के कारण दमकल कर्मी अंदर नहीं जा पाते।

loksabha election banner

जयपुर की कंपनी से खरीदे गए 6 रोबोट

इस समस्या को दूर करने के लिए दिल्ली अग्निशमन विभाग ने छह स्वदेशी रोबोट खरीदे हैं। यह रोबोट भीषण आग में करीब जा कर उस पर काबू पा सकते हैं। यहां तक की सीढ़ियां भी चढ़ सकते हैं। इस रोबोट को राजस्थान के जयपुर की एक कंपनी ने तैयार किया है। एक रोबोट की कीमत एक करोड़ रुपये हैं।

दिल्ली अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि पेट्रोल पंप, केमिकल प्लांट, केमिकल टैंकर या संकरी गलियों में आग की घटनाएं होती हैं तो आग बुझाने के लिए दमकल कर्मियों को अपनी जान हथेली पर रखकर आग में झुलसना पड़ता है।

अब यह काम फायर फाइटर रोबोट के जरिये बिना किसी नुकसान के किया जा सकता है। इसमें दमकल कर्मचारी सुरक्षित रहेंगे। यह रोबोट आग से लड़ने वाले जांबाजों के लिए संकट मोचन साबित हो सकता है। रोबोट ऊंचे दबाव के माध्यम से 3000 लीटर प्रति मिनट की दर से पानी छोड़ता है।

ये हैं विशेषताएं-

  • लगातार चार घंटे तक काम कर सकता है।
  • दो किलो मीटर दूर से रिमोट द्वारा चलाया जा सका है।
  • सात टन वजन को खींच सकता है।
  • 360 डिग्री में घूम सकता है।
  • थर्मल इमेजिंग और आप्टिकल कैमरा लगा हुआ।

आग और धुएं की स्थिति का किया जा सकता आकलन

फायर फाइटिंग रोबोट के साथ एक पूरा पाइपलाइन जुड़ा होता है। इसको टैंकर के जरिए जोड़ा जाता है, ताकि स्पीड और जेट पावर से पानी को फेंका जा सके।

रोबोट आग लगने वाले स्थान तक आसानी से जा सकता है। इसमें लगे कैमरे और सेंसर से रोबोट चला रहे दमकल कर्मी को आग कितनी भीषण है, और आग में कोई फंसा हुआ है व धुएं की स्थिति के बारे में पता चल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.