Move to Jagran APP

Delhi News: बिजली उपभोक्ताओं को भेजे जा रहे हैं फर्जी एसएमएस, TPDDL ने साइबर ठगी से बचने के लिए की ये अपील

Delhi News कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि कंपनी कभी भी अपने ग्राहकों से किसी अनजान नंबर पर काल करने या थर्ड पार्टी एप डाउनलोड करने के लिए नहीं कहती है। कई नंबर से उपभोक्ताओं को एसमएमस भेजे जा रहे हैं जिसकी शिकायत पुलिस से की गई है।

By Pradeep Kumar ChauhanEdited By: Published: Sat, 27 Aug 2022 05:10 PM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2022 05:10 PM (IST)
Delhi News: बिजली उपभोक्ताओं को भेजे जा रहे हैं फर्जी एसएमएस, TPDDL ने साइबर ठगी से बचने के लिए की ये अपील
Delhi News: संदिग्ध लगने पर उपभोक्ताओं को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या टोल फ्री नंबर पर जांच करनी चाहिए।

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। आनलाइन ठगी करने वालों से बिजली उपभोक्ताओं व बिजली वितरण कंपनियों (डिस्काम) की परेशानी बढ़ गई है। बिजली बिल का भुगतान न होने, बिजली कनेक्शन काटने, बिजली कनेक्शन, बिजली वितरण कंपनियों के नाम पर फर्जी एप बनाकर उसे डाउन लोड करने से संबंधित संदेश, फोन काल व वेबसाइट और एप का लिंक भेजे जाने की शिकायतें बढ़ रही हैं। कई उपभोक्ताओं को बिजली से संबंधित मामलों के निपटारे के लिए व्यक्तिगत रूप से मिलने के भी व्यक्तिगत संदेश भेजे जा रहे हैं।

loksabha election banner

टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीडीडीएल) ने उपभोक्ताओं से इस तरह की साइबर ठगी से सावधान रहने को कहा गया है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि कंपनी कभी भी अपने ग्राहकों से किसी अनजान नंबर पर काल करने या थर्ड पार्टी एप डाउनलोड करने के लिए नहीं कहती है। कई नंबर से उपभोक्ताओं को एसमएमस भेजे जा रहे हैं जिसकी शिकायत पुलिस से की गई है।

उनका कहना है कि एसएमएस में गलत वर्तनी या व्याकरण की अशुद्धि, उसमें संदिग्ध लिंक होने, भुगतान या खाते की जानकारी मांगे जाने पर उपभोक्ता को सचेत हो जाना चाहिए। इस तरह का एसएमएस फर्जी हो सकता है। संदिग्ध लगने पर उपभोक्ताओं को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या टोल फ्री नंबर पर जांच करनी चाहिए। एसएमएस पर दिए गए लिंक को न तो ओपन करना चाहिए और न किसी तरह का भुगतान करना चाहिए। इसकी शिकायत तुरंत पुलिस या बिजली वितरण कंपनी को करनी चाहिए जिससे कि आनलाइन ठगी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो सके।

इंटरनेट मीडिया, कस्टमर केयर सेंटर और व्यक्तिगत रूप से ग्राहकों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर सीधे एसएमएस भेजकर इस तरह की आनलाइन ठगी को लेकर उपभोक्ताओं को जागरूक किया जा रहा है। रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों के साथ मिलकर भी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.