Move to Jagran APP

नकली नोट छापने वाला बदमाश गिरफ्तार, घर में लगा रखे थे उपकरण

समीर को गिरफ्तार कर पुलिस टीम उसके घर पहुंची। यहां का नजारा चौंकाने वाला था। घर के छोटे से कमरे में नकली नोट छापने के पूरे उपकरण लगे थे।

By Amit MishraEdited By: Published: Fri, 08 Sep 2017 09:45 PM (IST)Updated: Fri, 08 Sep 2017 09:45 PM (IST)
नकली नोट छापने वाला बदमाश गिरफ्तार, घर में लगा रखे थे उपकरण
नकली नोट छापने वाला बदमाश गिरफ्तार, घर में लगा रखे थे उपकरण

नई दिल्ली [जेएनएन]। मध्य जिला के स्पेशल स्टाफ ने घर में नकली नोट छापने वाले बदमाश को गिरफ्तार किया है। उसकी पहचान फर्शखाना, दिल्ली निवासी समीर खान (32) के रूप में हुई है। पुलिस ने उसके घर से 47,500 रुपये कीमत के नकली नोट बरामद किए हैं। गिरोह का मास्टरमाइंड फरार है। पुलिस उसकी तलाश में दबिश दे रही है।

loksabha election banner

मध्य जिला डीसीपी मनदीप सिंह रंधावा ने शुक्रवार को बताया कि कई दिनों से नकली नोटों के बारे में इनपुट मिल रहा था। जांच के लिए स्पेशल स्टाफ राकेश शर्मा के नेतृत्व में टीम बनाकर जांच सौंपी गई। टीम को 6 सितंबर को नकली नोट तस्कर वसीम के साथी समीर खान के संबंध में सूचना मिली थी। पता चला कि समीर खान चावड़ी बाजार के पास पहुंच रहा है। टीम ने वहां घेराबंदी कर समीर खान को दबोच लिया।

छोटे से कमरे में बड़ा छापाखाना

समीर को गिरफ्तार कर पुलिस टीम उसके घर पहुंची। यहां का नजारा चौंकाने वाला था। घर के छोटे से कमरे में नकली नोट छापने के पूरे उपकरण लगे थे। टीम ने सीपीयू, एलसीडी मॉनिटर, एक स्कैनर, प्रिंटर, सफेद कागज व वाटर मार्क भी बरामद किया। इनके जरिए समीर नोट की छपाई करता था। यहां से 500 रुपये के 65 नकली नोट व 100 रुपये के 150 नकली नोट (कुल 47,500 रुपये के नकली नोट) बरामद किए गए।

तिहाड़ में हुई थी मास्टरमाइंड से मुलाकात

पूछताछ में समीर ने बताया कि हत्या के प्रयास के एक मामले में वह 2007 में तिहाड़ जेल में बंद था। वहां उसकी मुलाकात अन्य कैदी वसीम हुई थी। उसने ही नकली नोट छापने व सप्लाई करने का तरीका सुझाया था। वसीम को नकली नोट के मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच, स्पेशल सेल छह बार गिरफ्तार कर चुकी है।

2014 में समीर व साल 2016 में वसीम जेल से बाहर आया। इसके बाद दोनों कई बार मिले। वसीम के कहने पर समीर ने पहले नकली नोटों की सप्लाई शुरू की, फिर घर में ही नोट छापने की मशीन लगा ली। वसीम बिहार व पश्चिम बंगाल में नकली नोट सप्लाई करता था।

100 की नोट की हूबहू हो रही थी नकल

पुलिस ने बताया कि बरामद किए गए नकली 100 रुपये के नोट बिल्कुल असली जैसे ही दिखते हैं। इनका फर्क बेहद बारीकी से देखने पर ही समझ में आता है। हैरत की बात ये है कि आरोपी नए 500 के नोट की भी हूबहू छपाई कर रहा था।

ईमान की कुर्बानी में खपाए बेईमानी के नोट

नोट छापने के आरोपी ने नकली नोट खपाने के लिए ईद जैसा मुबारक मौका चुना और कुर्बानी के लिए पांच-पांच हजार के दो बकरे खरीदे। ये रकम अदा करने के लिए उसने 100 व 500 रुपये के नकली नोटों का इस्तेमाल किया था। समीर नोटों की बड़े पैमाने पर सप्लाई नहीं कर पाता था, लेकिन वह रात में बाजार में नोटों को खपा देता था। समीर को सात दिन की पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है। 

यह भी पढ़ें: शराब के नशे में बेटी के साथ जबरन दुष्कर्म करता था पिता, यूं खुली पोल

यह भी पढ़ें: 'जीबी रोड से कोठे तो बंद कराइए पर रोजी-रोटी की व्यवस्था भी करिए'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.