Move to Jagran APP

नोटबंदी के दौरान उत्तर प्रदेश के इस जिले में खपाए गए करोड़ों के जाली नोट

गौतमबुद्धनगर के एसएसपी लव कुमार का कहना है कि ऐसा मामला मेरे समय में पहली बार संज्ञान में आया है। बैंकों को इसके प्रति सजग रहने की जरूरत है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 01 Nov 2017 11:27 AM (IST)Updated: Wed, 01 Nov 2017 02:28 PM (IST)
नोटबंदी के दौरान उत्तर प्रदेश के इस जिले में खपाए गए करोड़ों के जाली नोट
नोटबंदी के दौरान उत्तर प्रदेश के इस जिले में खपाए गए करोड़ों के जाली नोट

नोएडा (प्रवीण विक्रम सिंह)। केंद्र सरकार द्वारा आठ नवंबर 2016 को की गई नोटबंदी के दौरान ग्रेटर नोएडा में जमकर जाली नोट खपाए गए। इसकी पुष्टि दादरी के एसबीआइ बैंक में जमा किए गए जाली नोट से हुई है। ग्रेटर नोएडा में बड़े पैमाने पर हर साल जाली नोटों का कारोबार होता है।

loksabha election banner

सूत्रों की मानें तो मालदाटाउन से जनरल डिब्बे में जाली नोट आते हैं। तस्कर गाजियाबाद स्टेशन के आउटर पर उतर जाते है और दादरी व आस-पास के क्षेत्र में जाली नोट खपाते हैं। एसटीएफ भी पहले 12 लाख रुपये के जाली नोट ग्रेटर नोएडा में पकड़ चुकी है।

दरअसल, देहात के क्षेत्रों में स्थित बैंकों में जाली नोट खपाने का सिलसिला नोटबंदी के दौरान जोरों पर चला। दादरी स्थित एसबीआइ बैंक के द्वारा आरबीआइ को भेजे गए नोट से इस बात की पुष्टि हुई है।

आरबीआइ ने जाली नोट पकड़े हैं, जो कि दादरी स्थित बैंक से भेजे गए थे। सूत्र बताते हैं कि ग्रेटर नोएडा में जाली नोट खपाने का नेटवर्क है। इसके लिए तस्कर गरीब व्यक्तियों का इस्तेमाल करते हैं।

इसके एवज में उनको जमा रकम का 25 फीसद रकम का लालच दिया जाता है। सूत्र यह भी बताते हैं कि एक लाख के नकली नोट देने के लिए तस्कर महज 30 हजार रुपये के असली नोट लेते है।

गौतमबुद्धनगर के एसएसपी लव कुमार का कहना है कि ऐसा मामला मेरे समय में पहली बार संज्ञान में आया है। बैंकों को इसके प्रति सजग रहने की जरूरत है। पुलिस जल्द ही इस मामले में बैंक प्रबंधन से संपर्क कर जाली नोटों का नेटवर्क तोड़ने का प्रयास करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.