Move to Jagran APP

गर्मी के इन दिनों में भी हजारों लोगों को नहीं मिल पा रहा पीने के लिए साफ पानी, जानलेवा बीमारियों का डर

राजधानी के बुद्ध विहार इलाके के लोग रोजाना पीने के पानी के स्थान पर काला पानी पीने पर मजबूर हैं। राजेंद्र नगर विधानसभा के इंद्रपुरी के बुद्ध विहार में लंबे समय से काले पानी की सप्लाई जल बोर्ड की ओर से पाइप लाइनों में सप्लाई की जा रही है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 03:34 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 03:34 PM (IST)
गर्मी के इन दिनों में भी हजारों लोगों को नहीं मिल पा रहा पीने के लिए साफ पानी, जानलेवा बीमारियों का डर
दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष व स्थानीय विधायक से कर चुके हैं शिकायत

नई दिल्ली, राहुल सिंह। काले पानी की सजा का मतलब केवल जेल से नहीं लगाया जा सकता है, बल्कि राजधानी के बुद्ध विहार इलाके के लोग रोजाना पीने के पानी के स्थान पर काला पानी पीने पर मजबूर हैं। दरअसल, राजेंद्र नगर विधानसभा के इंद्रपुरी के बुद्ध विहार इलाके में पिछले लंबे समय से काले पानी की सप्लाई जल बोर्ड की ओर से पाइप लाइनों में सप्लाई की जा रही है। इससे स्थानीय लोगों को जानलेवा बीमारियों का डर सता रहा है। वह इससे बचने के लिए लगातार रुपये देकर बाहर से पानी की बोतलें खरीद रहे हैं और अपने परिवार का गुजारा कर रहे हैं।

loksabha election banner

लोगों का कहना है कि इलाके का प्रतिनिधित्व खुद आम आदमी पार्टी के विधायक व दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष राघव चड्ढा करते हैं, जिनसे से इस मामले की कई बार शिकायत की जा चुकी हैं, लेकिन इसके बावजूद लोगों के घरों में गंदे पानी की सप्लाई बंद नहीं हो रही हैं।इंद्रपुरी जेजे कालोनी के बुद्ध नगर इलाके में रहने वाले लोगों का कहना है कि इलाके में पिछले कई महीनों से लगातार जल बोर्ड की पाइप लाइन में सीवर के पानी की सप्लाई हो रही है। इस पानी को टंकी से चालू करने पर पता चलता है कि यह सीवर का पानी है, जो पीने के लिए सप्लाई किया जा रहा है।

वहीं, इस पानी को बर्तनों में भरते ही पूरे घर में बदबू फैल जाती है, जिसके बाद घर में रहना दुष्वार हो जाता है। लोगों का कहना है कि इलाके में कुछ घर ऐसे भी हैं, जहां पानी की सप्लाई तक नहीं होती है। इसकी वजह है इलाके में बने पानी के टैंक में क्षमता के अनुसार पानी का नहीं आना है। पानी का स्तर नीचे होने के कारण लोगों के घरों तक पानी नहीं पहुंचता है।

बोतल का पानी बेचने वाले काट रहे चांदी

लोगों का कहना है कि इलाके में पीने योग्य पानी नहीं आने के कारण वह बाहर से पानी खरीदकर पी रहे हैं। ऐसे में इलाके में पानी की बोतल बेचने वाले लोग मनमाने रुपये लोगों से वसूल रहे हैं। लोगों का कहना है कि इलाके में रहना किसी सजा की तरह हो गया है। पानी बेचने वाला पहली मंजिल पर पहुंचाने के लिए 25 रुपये, दूसरी मंजिल पर लाने के लिए 35 रुपये, तीसरी पर 40 रुपये और इससे ऊपर की मंजिल पर पहुंचाने के लिए 50 रुपये तक वसूलते हैं, जिससे लोग आर्थिक रूप से परेशान हो रहे हैं। उधर, जब इस मामले को लेकर आप के विधायक राघव चड्ढा से उनका पक्ष जानने के लिए संपर्क किया गया तो उन्होंने काल नहीं उठाया। साथ ही उन्हें संदेश के जरिये समस्या से अवगत भी कराया गया है।

स्थानीय लोगों का कहना

- तीन महीने से अधिक समय से काले पानी घरों में आ रहा है, जिसे अगर बच्चे गलती से पी ले तो उनकी जान भी जा सकती है। इससे काफी परेशानी हो रही है।

पुनमुडी देवी

स्थानीय विधायक और दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष से इस मामले की कई बार शिकायत की जा चुकी है। इलाके के लोग काले पानी की सजा काट रहे हैं।

ओमप्रकाश भैरवाल

बर्तनों में जैसे ही पानी भरने के लिए टंकी चलाई जाती है तो पूरे घर में सीवर का गंदें पानी की बदबू हो जाती है। इससे दिनभर घर में रहना मुश्किल हो जाता है।

राजबाला

इलाके में पानी की सप्लाई करने वाले लोग मनमाने तरीके से रुपये वसूल रहे हैं। इससे लोगों को आर्थिक परेशानी हो रही है। साथ ही सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए।

जगदीश गुप्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.