Move to Jagran APP

दिल्ली में मतदान रहा शांतिपूर्ण, चुनाव आयोग ने बताया आखिर क्या थी इसके पीछे की उनकी तैयारी

दिल्ली में 2627 जगहों पर बने 13641 मतदान केंद्रों में मतदान हुआ। जिसमें से 2891 संवेदनशील मतदान केंद्र शामिल रहे। सीईओ कार्यालय के अनुसार सभी संवेदनशील मतदान केंद्रों सहित 50 प्रतिशत ( करीब 6820) मतदान केंद्रों का लाइव वेबकास्ट किया गया। इसके लिए इन मतदान केंद्रों पर 21 हजार वेब कैम लगाए थे। इस कारण यहां पर मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण रही।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Sat, 25 May 2024 07:09 PM (IST)
दिल्ली में मतदान रहा शांतिपूर्ण, चुनाव आयोग ने बताया आखिर क्या थी इसके पीछे की उनकी तैयारी
दिल्ली में लोकसभा चुनाुव को लेकर मतदान रहा शांतिपूर्ण।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली में मतदान शांतिपूर्ण रहा। कहीं से कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई। दिल्ली के 50 प्रतिशत बूथों पर लगे वेब कैम और लाइव वेब कास्ट के माध्यम से चुनाव की प्रक्रिया पर आयोग की पैनी नजर रही। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय और जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा वेबकास्टिंग की निगरानी की गई।

दिल्ली में 2627 जगहों पर बने 13,641 मतदान केंद्रों में मतदान हुआ। जिसमें से 2891 संवेदनशील मतदान केंद्र शामिल रहे। सीईओ कार्यालय के अनुसार सभी संवेदनशील मतदान केंद्रों सहित 50 प्रतिशत ( करीब 6820) मतदान केंद्रों का लाइव वेबकास्ट किया गया। इसके लिए इन मतदान केंद्रों पर 21 हजार वेब कैम लगाए थे।

वेब कास्टिंग पर नजर रखने के लिए सीईओ कार्यालय व जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूप में बनाया गया है। जहां (55 से 65 इंच के करीब 589 एलईडी टीबी लगाए गए हैं। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए।

मतदान की प्रक्रिया पर लगातार नजर रखी

कंट्रोल रूप में मौजूद सीईओ कार्यालय और जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों ने संवेदनशील व अधिक मतदाताओं वाले मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया पर लगातार नजर रखी। दिल्ली के सीईओ पी कृष्णमूर्ति ने भी कंट्रोल रूम में जाकर वेबकास्टिंग का निरीक्षण करते रहे। ताकि कहीं कोई अव्यवस्था या सुरक्षा संबंधी कोई परेशानी हो तो त्वरित कार्रवाई की जा सके।

ये भी पढ़ें- Delhi Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: दिल्ली में पांच बजे तक 53.73 प्रतिशत मतदान, सबसे ज्यादा उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर वोटिंग