नई दिल्ली, प्रेट्र। दिल्ली में मतदान से पहले प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक कथित हवाला कारोबारी के यहां से 38 लाख रुपये बरामद किए हैं। यह रकम भारत समेत कई देशों की मुद्रा में है। इडी ने शुक्रवार को जारी बयान में यह जानकारी दी है।

इडी ने कहा कि चांदनी चौक इलाके में दौलत राम सोनी के घर और दफ्तर पर छापे के दौरान यूरो, पाउंड, न्यूजीलैंड डॉलर, कनाडाई डॉलर, रिंगित, युआन, दीनार और भारतीय मुद्रा बरामद की। एजेंसी के मुताबिक विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत यह कार्रवाई की गई।

इडी ने एक बयान में कहा, ‘भरोसेमंद सूत्रों से सूचना मिली थी और यह संदेह था कि सोनी हवाला गतिविधियों में शामिल है।’ एजेंसी ने कहा, ‘सूचना पर पड़ताल में यह पाया गया है कि सोनी भारत और विदेश में रहने वाले कई लोगों के नियमित संपर्क में था। वह कमीशन लेकर दुबई, हांगकांग, तुर्की, ब्रिटेन समेत कई देशों में हवाला के जरिए धन भेजता और मंगाता था।’

इडी ने कहा कि छापे के दौरान विभिन्न मुद्राओं में 38 लाख रुपये नकद और सोनी व उसके कर्मचारियों के छह मोबाइल फोन जब्त किए गए। फोन में दिन-प्रतिदिन के हवाला लेन-देन से जुड़े संदेश और वार्तालाप पाए गए हैं। आगे की जांच चल रही है।

हालांकि, इडी ने ऐसा कोई संकेत नहीं दिया है कि यह पैसा आगामी लोकसभा चुनाव में इस्तेमाल के लिए लाया गया था। बता दें कि दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के लिए रविवार, 12 मई को मतदान होगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस