Move to Jagran APP

'AAP सरकार को गिराना चाह रही है भाजपा', अमानतुल्लाह की गिरफ्तारी पर बोले संजय सिंह; विधायक के घर पहुंचे पार्टी नेता

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान को दस घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। विधायक को दिल्ली वक्फ बोर्ड (Delhi Waqf Board) नियुक्ति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग (PMLA) के तहत गिरफ्तार है। विधायक सुबह 11 बजे ईडी के ऑफिस पहुंचे थे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अमानतुल्लाह जांच एजेंसी के सामने पेश हुए थे।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Published: Thu, 18 Apr 2024 09:30 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 10:47 PM (IST)
दस घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने अमानतुल्लाह खान को किया गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान को दस घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। विधायक को दिल्ली वक्फ बोर्ड (Delhi Waqf Board) नियुक्ति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग (PMLA) के तहत गिरफ्तार है। विधायक सुबह 11 बजे ईडी के ऑफिस पहुंचे थे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अमानतुल्लाह जांच एजेंसी के सामने पेश हुए थे।

loksabha election banner

ओखला के विधायक अमानतुल्लाह खान की गिरफ्तारी के बाद उनके घर रात को समर्थकों की भीड़ जुट गई। आम आदमी पार्टी के बड़े नेता रात को उनके घर पहुंचे। आप नेता संजय सिंह, अतिशी और सौरव भारद्वाज सहित अन्य नेता अमानतुल्लाह के परिजनों से मिलने पहुंचे। आप नेता संजय सिंह ने कहा कि भाजपा हमारी पार्टी को तहस-नहस करने में लगी हुई है।

आप सरकार को गिराना चाहती है भाजपा

अमानतुल्लाह के परिजनों से मिलने के बाद संजय सिंह ने कहा कि यह सब साजिश के तहत किया गया है। भाजपा दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार को गिराना चाहती है। इसलिए विधायकों को तोड़ने की भी कोशिश की जा रही है। जिन आरोपों में ईडी ने अमानतुल्लाह को गिरफ्तार किया है, वह भी बुनियाद और निराधार हैं। भाजपा देश में तानाशाही के तहत काम कर रही है।

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी कुलदीप और जंगपुरा से विधायक प्रवीण भी अमानतुल्लाह के घर पहुंचे।

क्या हैं आरोप

ये भी आरोप लगाया गया है कि उन्होंने दिल्ली वक्फ बोर्ड के धन का दुरुपयोग किया है। दिल्ली वक्फ बोर्ड के तत्कालीन सीईओ ने इस तरह की अवैध भर्ती के खिलाफ बयान जारी किया था।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर अमानतुल्लाह खान बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे तुगलक रोड स्थित ईडी मुख्यालय पहुंचे, जहां उनसे 10 घंटे तक पूछताछ की गई।

संजय सिंह ने किया पोस्ट

अमानतुल्लाह खान की गिरफ्तारी के बाद संजय सिंह ने एक्स पर पोस्ट किया, मोदी सरकार ऑपरेशन लोटस पूरी तरह जुट गई है। मंत्रियों विधायकों पर फर्जी मामले बनाकर उनको गिरफ्तार किया जा रहा है। अमानतुल्लाह खान के खिलाफ बेबुनियाद मामला बनाकर ईडी द्वारा उनको गिरफ्तारर करने की तैयारी की जा रही है। तानाशाही का अंत जल्द होगा। मैं उनके परिवार से मिलने जा रहा हूं।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष क्या बोले?

दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, अमानतुल्लाह खान ने केवल आर्थिक भ्रष्टाचार ही नहीं किया, बल्कि धार्मिक वक्फ की संपत्ति एवं फंड में गोलमाल कर साधारण मुस्लिम जनों को भी धोखा दिया है। एक लंबी जांच के बाद विधायक अमानतुल्लाह खान की गिरफ्तारी से न्याय का तकाजा पूरा हुआ है। 

अमानतुल्लाह खान ने वक्फ बोर्ड में नौकरी देने के लिए पैसे लेने से लेकर साधारण मुस्लिम जनों की अमानत वक्फ बोर्ड की किरायेदारी या कब्जेदारी बदलने के नाम पर भी करोड़ों का गबन किया है, जिसके लिए देश का कानून और मुस्लिम समाज दोनों कभी उन्हें माफ नहीं करेंगे।

अमानतुल्लाह के करीबियों के ठिकानों पर कैश मिला

इस मामल में एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने सितंबर 2022 में अमानतुल्लाह से पूछताछ की। इसी के आधार पर ACB ने चार जगहों पर छापे मारे। करीब 24 लाख रुपये कैश बरामद किया गया। इसके अलावा, दो अवैध और बिना लाइसेंस की पिस्टल मिली थीं। कारतूस और गोला-बारूद भी बरामद किया था।

बाद में अमानतुल्लाह को गिरफ्तार कर किया गया था। उनके खिलाफ सुबूतों और आपत्तिजनक सामग्री के आधार पर गिरफ्तारी की गई थी। बाद में उन्हें उन्हें 28 दिसंबर 2022 को जमानत पर रिहा कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.