Move to Jagran APP

दिल्ली में बेलगाम हुए ई-रिक्शा, सड़क पर पैदल चलना हुआ मुश्किल

सड़क पर खड़े ई-रिक्शे के कारण कई बार जाम लग जाता है। चालक गाड़ी हटाने की बात कहने पर लोगों के साथ मारपीट करने लग जाते हैं। लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

By Amit MishraEdited By: Published: Mon, 30 Oct 2017 07:26 PM (IST)Updated: Mon, 30 Oct 2017 07:55 PM (IST)
दिल्ली में बेलगाम हुए ई-रिक्शा, सड़क पर पैदल चलना हुआ मुश्किल
दिल्ली में बेलगाम हुए ई-रिक्शा, सड़क पर पैदल चलना हुआ मुश्किल

नई दिल्ली [जेएनएन]। ग्रामीण सेवा और ई-रिक्शा से जहां मेट्रो स्टेशनों के आसपास के इलाकों में जाना सुलभ हो चुका है वहीं, ये लोगों की परेशानी का सबब भी बन रहे हैं। सड़क किनारे बेतरतीब खड़े ई-रिक्शे से क्षेत्र में पैदल चलना दूभर हो गया है। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

ई-रिक्शे कॉलोनी की छोटी-छोटी गलियों से होकर भी गुजरने लगे हैं। ऐसे में कॉलोनी की गलियों में भी हर समय अव्यवस्था का माहौल बना रहता है। कई बार इस कारण दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं, लेकिन ई-रिक्शा की पार्किंग और रूट को लेकर कोई भी उचित कदम नहीं उठाए गए हैं।

ध्यान नहीं देते ट्रैफिक पुलिसकर्मी

ग्रामीण सेवा और ई-रिक्शा चालक चौराहों पर लंबी कतार लगाकर खड़े रहते हैं। खास बात यह है कि ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की तैनाती के बावजूद सड़कों पर यह नजारा देखने को मिलता है। लोग रोड पार करने के लिए संघर्ष करते नजर आते हैं, लेकिन ट्रैफिक पुलिसकर्मी इस ओर ध्यान तक नहीं देते हैं।

कहां-कहां है विकट स्थिति

उत्तम नगर बस टर्मिनल के पास चौराहा, सुभाष नगर, जनकपुरी, विकासपुरी, राजौरी गार्डन, नवादा, नजफगढ़, तूड़ा मंडी, दिल्ली गेट, छावला स्टैड, ढांसा स्टैड, झाड़ौदा स्टैंड पर अधिकांश समय ई-रिक्शा बेतरतीब खड़े मिल जाएंगे। इसके साथ ही पहले सवारी बिठाने की होड़ में ये यात्रियों को खींचते भी नजर आते हैं। इसको लेकर कई बार यात्री व चालक में कहासुनी भी हो जाती है।

लगता है जाम

सड़क पर खड़े ई-रिक्शे के कारण कई बार जाम लग जाता है। उत्तम नगर ईस्ट मेट्रो स्टेशन के पास हिमालय सागर की ओर जाने वाली सड़क के एक ओर अवैध पार्किंग से सड़क संकरी रहती है वहीं, दूसरी ओर सड़क के किनारे खड़े ई-रिक्शे जाम का सबब बनते हैं। ऐसे में सड़क संकरी हो जाती है और लोगों के निकलने के लिए भी रास्ता नहीं बचता है।

मेट्रो स्टेशन से निकलना हो जाता है दूभर

सवारी बिठाने के चक्कर में उत्तम नगर ईस्ट मेट्रो स्टेशन के गेट पर ई-रिक्शा का जमावड़ा शाम पांच बजे के बाद लगने लगता है। ऐसे में जिनको ई-रिक्शा पर नहीं बैठना है उन लोगों को काफी परेशानी होती है। हालत ऐसी रहती है कि फुटपाथ से पैदल निकलना भी परेशानी का कारण बना रहता है। ऐसे में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

मारपीट भी करने लगते हैं चालक

कई बार ग्रामीण सेवा व ई-रिक्शा चालक गाड़ी हटाने की बात कहने पर लोगों के साथ मारपीट करने लग जाते हैं। ऐसे में झमेले से बचने के लिए कोई उनसे उलझना भी नहीं चाहता।

नहीं है स्टैंड

ई-रिक्शा और ग्रामीण सेवा के लिए अभी तक स्टैंड की व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे में परेशानी कई वर्षों से बदस्तूर जारी है। कई बार इसको लेकर घोषणाएं हुईं, लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई प्रयास जमीन पर नहीं दिख रहा है। दिनों दिन ई-रिक्शा की बढ़ रही संख्या से यह समस्या अब विकराल रूप धारण कर रही है। इस ओर अधिकारियों को ध्यान देने की जरूरत है। 

यह भी पढ़ें: लोगों की मौत का कारण बने रहे हैं ई-रिक्शा, जानें- क्या कहती है रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: VIDEO: दिल्ली के नामी नर्सिंग होम में भिड़े विदेशी, जमकर चले लात-घूसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.