नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नाईजीरिया के रहने वाले एक कुख्यात ड्रग तस्कर को गिरफ्तार किया है। आरोपित अफगानिस्तान से हेरोइन मंगवाकर उसे दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के अन्य शहरों में आपूर्ति करता था। इसके पास से उच्च गुणवत्ता वाली चार किलो हेरोइन बरामद की गई है, जिसकी कीमत कई करोड़ रुपये में आंकी जा रही है।

डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा के मुताबिक गिरफ्तार किए गए ड्रग तस्कर का नाम ओकोया इफेनी है। वह वर्ष 2013 में भारत आया और वर्ष 2018 तक मुंबई में रहा। नाईजीरियाई फिलिप के साथ मिलकर उसने पहले कपड़े का बिजनेस शुरू किया।

फिलिप के नाईजीरिया लौट जाने पर ओकोया दिल्ली आ गया। यहां वह पश्चिमी दिल्ली में निलोठी, चंद्र विहार में रह रहा था। एसीपी अतर सिंह, इंस्पेक्टर चंद्रिका प्रसाद व अमूल त्यागी के नेतृत्व में बनी टीम को पांच मार्च को पता चला कि में रह रहा एक नाइजीरियाई इन दिनों ड्रग्स की तस्करी में काफी सक्रिय है।

ओकोया विकासपुरी में रहने वाले नाइजीरियाई से हेरोइन लेकर दिल्ली-एनसीआर में आपूर्ति करता है। वह डिस्ट्रिक्ट सेंटर, जनकपुरी पश्चिम मेट्रो स्टेशन के पास किसी को हेरोइन की बड़ी खेप देने वाला है। टीम ने वहां से ओकोया को दबोच लिया।

उसके पास से चार किलो हेरोइन बरामद हुई। उसने बताया कि हेरोइन की यह खेप उसने उत्तम नगर में रहने वाले नाइजीरियाई तस्कर से ली थी। वह अफगानिस्तान से हेरोइन मंगवाकर या दिल्ली में रह रहे अपने साथी नाइजीरियाई से हेरोइन खरीदकर कोरियर के जरिये इंग्लैंड, फ्रांस, कनाडा व दक्षिण अफ्रीका भी भेज चुका है।

स्पेशल सेल की टीम काफी समय से उसकी तलाश कर रही थी। पिछले एक साल में दबोचे जा चुके हैं करीब पचास तस्कर स्पेशल सेल पिछले कई साल से ड्रग तस्करों के खिलाफ अभियान चला रही है। उसने बड़ी संख्या में तस्करों को दबोचकर उनके पास से भारी मात्रा में ड्रग्स बरामद किया है। पिछले एक साल के आंकड़े को देखें तो स्पेशल सेल करीब पचास तस्करों को गिरफ्तार कर उनके पास से 200 किलो हेरोइन बरामद कर चुकी है। अफगानिस्तान से हेरोइन मंगवाकर तस्कर उसे दिल्ली-एनसीआर व उत्तर भारत के अन्य शहरों में आपूर्ति करते हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस