Move to Jagran APP

Weather News : बफीर्ली हवाओं से कांप रहे दिल्‍ली-एनसीआर के लोग, फिर बारिश की संभावना

दिल्‍लीवासियों को ठंडी हवा खूब कंपकंपा रही है। बफीर्ली हवा से अभी राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। धूप तो हो रही मगर उसमें गर्मी नहीं होने के कारण हवा अपना असर दिखा रही है।

By Edited By: Published: Fri, 01 Feb 2019 09:11 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 03:49 PM (IST)
Weather News : बफीर्ली हवाओं से कांप रहे दिल्‍ली-एनसीआर के लोग, फिर बारिश की संभावना
Weather News : बफीर्ली हवाओं से कांप रहे दिल्‍ली-एनसीआर के लोग, फिर बारिश की संभावना

दिल्‍ली, जेएनएन। दिल्‍लीवासियों को ठंडी हवा कंपकंपाने को मजबूर कर रही हैं। बफीर्ली हवा से अभी राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। धूप तो हो रही मगर उसमें गर्मी नहीं होने के कारण हवा अपना असर दिखा रही है। सुबह दिल्‍ली-एनसीआर में हल्‍की धुंध के साथ बादल छाए दिखे। सुुुुबह का तापमान सात डिग्री के आसपास था। वहीं 9 बजे तक तापमान में मात्र एक डिग्री की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई। 11 बजे तक तापमान 13 डिग्री के आसपास रहा।

loksabha election banner

शीतलहर के प्रकोप से दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों को अभी राहत नहीं मिल रही है। शनिवार को भी शीतलहर का प्रकोप रहा। वहीं प्रदूषण का स्‍तर खराब की श्रेणी में है। लोधी रोड में लगे बोर्ड पर पीएम 2.5 का स्‍तर 234 एवं पीएम 10 का स्‍तर 230 दर्ज किया गया है।

वहीं नोएडा में शनिवार सुबह से शीतलहर के साथ प्रदूषण की चादर छाई है। सड़कों पर निकले लोग शीतलहर के कारण ठिठुरते नजर आए। 10 दिन पहले हल्की बारिश से साफ हुआ प्रदूषण फिर खराब होने लगा है। शीतलहर के कारण नोएडा में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री व अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले सप्ताह पश्चिमी विक्षोभ विकसित होगा, इस  कारण कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है। साथ ही मौसम में कुछ बदलाव होगा।

और बढ़ेगी ठिठुरन
इससे आने वाले दिनों में शीतलहर के कारण ठिठुरन बढ़ सकती है। मौसम वैज्ञानिकों ने 4 से 7 फरवरी के बीच बारिश होने की संभावना जताई  है। मौसम की इस करवट से प्रदूषण भी एक बार फिर बढ़ गया है। यह खराब की श्रेणी में है। शनिवार  सुबह सेक्टर-125 स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी में लगे प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स पीएम-2.5 346 और पीएम-10 212 रहा। जो खराब बहुत खराब वायु गुणवत्ता में आते हैं। प्रदूषण विशेषज्ञों ने बताया आने वाले दिनों में प्रदूषण का स्तर और बढ़ेगा। जिससे नोएडा के  इलाकों में सुबह शाम धुंध छाई रहेगी।

ट्रांस हिंडन की आबोहवा में शुक्रवार को बृहस्पतिवार की अपेक्षा सुधार हुआ लेकिन फिर भी प्रदूषण की स्थिति खतरनाक बनी हुई है। शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 318 रहा। ट्रांस हिंडन में बृहस्पतिवार रात में बूंदाबांदी हुई। शुक्रवार को आठ किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चली।

न्यूनतम व अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी हुई। न्यूनतम तापमान आठ व अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस रहा। बूंदाबांदी होने से प्रदूषण में कमी हुई। बृहस्पतिवार की अपेक्षा वायु गुणवत्ता सूचकांक में 54 की कमी रही।बृहस्पतिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 372 व शुक्रवार को 318 रहा। हवा में घुले खतरनाक सूक्ष्म कण यानी पीएम 2.5 व पीएम 10 में भी कमी हुई। बृहस्पतिवार को पीएम 2.5 सामान्य 60 से बढ़कर 372 व पीएम 10 सौ से बढ़कर 329 रहा। शुक्रवार को दोनों अवयवों में कमी रही। शुक्रवार को पीएम 2.5 की मात्रा 318 व पीएम 10 की 182 रही। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अशोक तिवारी ने बताया कि प्रदूषण कम करने के उपाय किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.