Move to Jagran APP

उड़ान से 2 घंटे पहले पहुंचना होगा दिल्ली एयरपोर्ट, यहां जान लें कुछ अन्‍य जरूरी बातें

यात्रियों की पुख्ता जांच के बाद ही टर्मिनल में प्रवेश दिया जाएगा। जांच में लगने वाले समय के कारण यात्रियों को उड़ान के समय से कम-से-कम 2 घंटे पहले पहुंचना होगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 11:09 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 07:18 AM (IST)
उड़ान से 2 घंटे पहले पहुंचना होगा दिल्ली एयरपोर्ट, यहां जान लें कुछ अन्‍य जरूरी बातें
उड़ान से 2 घंटे पहले पहुंचना होगा दिल्ली एयरपोर्ट, यहां जान लें कुछ अन्‍य जरूरी बातें

नई दिल्ली [जागरण संवाददाता]। लॉकडाउन के चलते दो महीने से बंद घरेलू उड़ानें सोमवार से शुरू होने जा रही हैं। सीमित जगहों के लिए चलने वाली इन उड़ानों के लिए आइजीआइ एयरपोर्ट पर खास प्रबंध किए गए हैं। कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए एयरपोर्ट पर कड़ी सतर्कता बरती जाएगी। यात्रियों की पुख्ता जांच के बाद ही टर्मिनल में प्रवेश दिया जाएगा। जांच में लगने वाले समय के कारण यात्रियों को उड़ान के समय से कम-से-कम 2 घंटे पहले पहुंचना होगा।

loksabha election banner

इन बातों का रखना होगा खास ख्‍याल

एयरपोर्ट अधिकारी के मुताबिक संक्रमण न फैले इसके लिए एयरपोर्ट पर शरीरिक दूरी का खास ध्यान रखा जाएगा। स्क्रीनिंग के बाद ही यात्रियों और कर्मचारियों को टर्मिनल में प्रवेश दिया जाएगा। सीआइएसएफ के जवान शीशे के पीछे से टिकट की जांच करेंगे।

यात्रियों को करना होगा खुद चेकइन 

वहीं, चेकइन काउंटर पर यात्रियों को खुद से चेकइन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। सिक्योरिटी होल्ड एरिया में फेस हुड और मास्क लगाए जवान लंबे हत्थे वाले डिटेक्टर से यात्रियों की सुरक्षा जांच करेंगे। इसके बाद में यात्रियों को बोर्डिंग एरिया में भेज दिया जाएगा। यहां यात्रियों के बैठने के लिए अलग- अलग कुर्सियां लगाई गई हैं।

करीब 50 हजार लोग करेंगे यात्रा

एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि एयरपोर्ट से पहले दिन अलग अलग जगहों के लिए करीब 250 उड़ानों का संचालन होगा। इससे करीब 50 हजार लोग यात्रा करेंगे। उधर एयर लाइन कंपनियों ने भी सारी तैयारियां कर ली हैं। जांच के बाद विमानों को सैनिटाइज कर दिया गया है।

मास्‍क पहनना अनिवार्य

उड़ान के दौरान यात्रियों और कर्मियों को मास्क और दस्ताने पहनने पड़ेंगे। वही टर्मिनल में ज्यादा भीड़ न हो इसलिए यात्रियों को विमान रवाना होने से चार घंटे पहले भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बता दें कि देश में कोरोना के कारण लॉकडाउन हुआ है। 

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.