Move to Jagran APP

Delhi Metro का स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करते समय न करें यह गलती, हो जाएगा नुकसान

Delhi Metro Digital Transaction दिल्ली मेट्रो से जुड़े अधिकारियों की मानें तो किसी दूसरे के एकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने की सूरत में यह वापस मिलना बेहद मुश्किल होेता है। पैसे की वापसी इस बात पर निर्भर करती है तो सामने कितना भला है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 01:38 PM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 08:12 AM (IST)
Delhi Metro का स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करते समय न करें यह गलती, हो जाएगा नुकसान
ज्यादातर लोग घर पर ही स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। तकनीकी के युग में डिजिटल लेन-देन का तरीका लोगों का समय और पैसा दोनों बचा रहा है, लेकिन एक जरा सी गलती उपभोक्ता का भारी नुकसान भी करा सकती है। ऐसे में कोई खरीदारी कर रहे हैं या फिर कोई अन्य सेवा ले रहे हों तो उपभोक्ताओं को चाहिए कि वे बेहद सावधानी के साथ डिजिटल पेमेंट करें। यह सतर्कता दिल्ली मेट्रो का स्मार्ट कार्ड रिचार्ज (Delhi Metro Digital Transaction) करने पर भी लागू होती है। चाहे आप घर पर लैपटॉप के जरिये मेट्रो का स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कर रहे हों या फिर मोबाइल फोन पर, दोनों ही स्थिति में सावधानी बरतें। बता दें कि 7 सितंबर के बाद दिल्ली मेट्रो का संचालन दोबारा शुरू होने के बाद लाखों यात्रियों ने डिजिटल भुगतान को अपना लिया है। दिल्ली मेट्रो यूं भी टोकन सिस्टम बंद कर चुका है, ऐसे में लोग सहज ही डिजिटल तरीके से स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कर रहे हैं। ज्यादातर लोग घर पर ही स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करते हैं।

loksabha election banner

गलत एकाउंट में पैसे गए तो वापसी की संभावना 10 फीसद से कम

उपभोक्ता ऑनलाइन रिचार्ज करने के दौरान भूलवश किसी अन्य के एकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं। ऐसा दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड के साथ भी हो जाता है। ऐसे में यह जान लेना जरूरी है कि डिजिटल ट्रांजैक्शन करते समय सावधानी जरूरी है। दिल्ली मेट्रो से जुड़े अधिकारियों की मानें तो किसी दूसरे के एकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने की सूरत में यह वापस मिलना बेहद मुश्किल होेता है। पैसे की वापसी इस बात पर निर्भर करती है तो सामने कितना भला है।

बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम अपने लाखों यात्रियों के लिए स्मार्ट कार्ड से सफर करने की सुविधा के तौर पर ऑटो टॉपअप फीचर वाले स्मार्ट कार्ड लॉन्च कर चुका है। इस ऑटो टॉप-अप फीचर वाले स्मार्ट कार्ड विशेषता यह है कि मेट्रो का स्मार्ट कार्ड रखने वाले उपभोक्ता भी इस फीचर को एक्टिवेट करा सकते हैं। मेट्रो यात्री इस ऑटो टॉप-अप फीचर से अपने स्मार्ट कार्ड मेट्रो स्टेशन के ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) प्रवेश गेट पर ऑटोमेटिक तरीके से रिचार्ज करा सकते हैं। नया स्मार्ट कार्ड ग्राहकों के लिए ऑटो-पे एप के जरिये उपलब्ध होगा। ऐसे में ऑनलाइन रिचार्ज करते समय सतर्कता बरतना जरूरी है।

Delhi Metro के यात्रियों के लिए बड़ी खबर, रेल रोको आंदोलन के चलते ये 4 स्टेशन हैं बंद

डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक, कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन अनुज दयाल के मुताबिक, ऑटो पे के द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड में ऑटो टॉपअप की सुविधा है। इसमें जब कभी कार्ड की वैल्यू 100 रुपये से कम रह जाएगी तो ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन प्रवेश गेट पर कार्ड में 200 रुपये अपने आप क्रेडिट हो जाएगा। सबसे बड़ी खूबी तो यही है कि ऑटो-पे ऐप से टॉपअप वैल्यू ग्राहकों के लिंक किए कार्ड बैंक के खाते से अगले कार्य दिवस में ऑटो-डेबिट हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.