Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर के लाखों यात्रियों को DMRC की नई सौगात, टेंशन फ्री होगा सफर

यह स्मार्ट कार्ड यात्री के किसी भी बैंक खाते से जुड़ सकेगा। कार्ड की धनराशि खत्म होने से वह लिंक हुए बैंक एकाउंट से निर्धारित न्यूनतम राशि के जरिये स्वत: रिचार्ज हो जाएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 09:20 AM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 03:33 PM (IST)
दिल्ली-एनसीआर के लाखों यात्रियों को DMRC की नई सौगात, टेंशन फ्री होगा सफर
दिल्ली-एनसीआर के लाखों यात्रियों को DMRC की नई सौगात, टेंशन फ्री होगा सफर

नई दिल्ली, जेएनएन। स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने की प्रक्रिया और आसान बनाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) किसी निजी एजेंसी के साथ मिलकर नया स्मार्ट कार्ड जारी करेगा। यह स्मार्ट कार्ड यात्री के किसी भी बैंक खाते से जुड़ सकेगा। ऐसे में कार्ड की धनराशि खत्म होने से वह लिंक हुए बैंक एकाउंट से निर्धारित न्यूनतम राशि के जरिये स्वत: रिचार्ज हो जाएगा।

loksabha election banner

डीएमआरसी का कहना है कि उम्मीद है कि अगले साल के मध्य तक यह सुविधा शुरू हो जाएगी। हालांकि यात्री इस कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए बाध्य नहीं होंगे। फिलहाल डीएमआरसी दो निजी बैंकों के साथ मिलकर इस तरह की सुविधा दे रहा है। उन बैंकों का डेबिट व क्रेडिट कार्ड ही कांबो (COMBO) कार्ड की तरह काम करता है।

टच करते ही रिचार्ज

निजी एजेंसी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के नियमों के अनुसार सभी बैंकों के साथ समझौता कर कार्ड जारी करेगी। कार्ड की राशि समाप्त होने के बाद किसी भी स्टेशन के एएफसी (ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन) गेट पर उसे टच करते ही वह खुद रिचार्ज हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि मेट्रो में प्रतिदिन औसतन 28 लाख यात्री सफर करते हैं। इसमें से 70 फीसद यात्री मेट्रो के स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।

आप दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान ले सकते हैं छूट

यहां पर बता दें कि दिल्ली मेट्रो में सिर्फ उन्ही लोगों को किराए में 10 फीसद छूट मिलती थी जो सिर्फ नॉन पीक आवर्स में मेट्रो स्टेशन में एंट्री और एग्जिट करते थे। बता दें कि ये डिस्काउंट मेट्रो कार्ड से सफर करने पर मिलाने वाले 10 फीसद छूट के अलावा दिया जाता है। अब कुल मिलाकर यात्री को 20 फीसद का डिस्काउंट मिल जाता है।

डीएमआरसी के हिसाब से 10 फीसद की ये अतिरिक्त छूट उन यात्रियों के लिए भी होगी जो 'नॉन पीक हावर्स' में मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश करते हैं, लेकिन पीक आवर्स (ज्यादा भीड़ वाले समय) के दौरान स्टेशन से बाहर आते हैं। इसके लिए डीएमआरसी ने कम भीड़ वाले तीन टाइम जोन्स भी बनाए हैं।

ये हैं 'नॉन पीक आवर्स'
पहला टाइम जोन मेट्रो शुरू होने से लेकर सुबह के 8 बजे तक होता है। दूसरा दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे और तीसरा रात 9 बजे से लेकर मेट्रो बंद होने तक रहेगा। हालांकि दिल्ली मेट्रो ने ये साफ कर दिया है कि पीक आवर्स के समय जो यात्री मेट्रो में एंट्री और एग्जिट करते हैं उन्हें ये छूट नहीं मिलेगी। 

कब हैं मेट्रो के पीक और नॉन पीक आवर्स
पीक आवर्स: सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक
नॉन पीक आवर्स: पीक आवर्स को छोड़कर कोई भी समय।

गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो के जरिये करीब 25 लाख अधिक लोग रोजाना यात्रा करते हैं। इन यात्रियों में केवल दिल्ली के ही नहीं, बल्कि हरियाणा (गुरुग्राम, फरीदाबाद व बहादुरगढ़) और यूपी (नोएडा व गाजियाबाद) के मेट्रो यात्री भी शामिल हैं। भविष्य में नोएडा सेक्टर-62 और नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो (एक्वा लाइन) के चलने से मेट्रो यात्रियों की संख्या बढ़कर 30 लाख से अधिक हो जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.