Move to Jagran APP

Coronavirus LockDown: दिल्ली में लॉकडाउन में घटी बिजली की मांग

Coronavirus LockDownलॉकडाउन के दौरान देश की राजधानी दिल्ली में बिजली मांग में भारी कमी आई है। बिजली की मांग 49 फीसद तक घट गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 24 Apr 2020 03:38 PM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2020 03:38 PM (IST)
Coronavirus LockDown: दिल्ली में लॉकडाउन में घटी बिजली की मांग

नई दिल्ली, एजेंसी। Coronavirus LockDown: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के बाद पिछले महीने 25 मार्च की रात 12 बजे जारी लॉकडाउन के दौरान देश की राजधानी दिल्ली में बिजली मांग में भारी कमी आई है। बिजली की मांग 49 फीसद तक घट गई है। 

loksabha election banner

जानकारों की मानें तो दिल्ली ही नहीं एनसीआर में भी लॉकडाउन की वजह से आबो-हवा साफ हो गई है। वहीं, लॉकडाउन का असर बिजली की मांग पर भी पड़ा है और इसमें भारी कमी आई है। दिल्ली में अप्रैल महीने बिजली की अधिकतम मांग चार हजार मेगावाट अधिक रहती थी, लेकिन इन दिनों 25 सौ मेगावाट से भी नीचे है। यह मांग भी सुबह नौ-दस बजे के आसपास रहती है। दिन में मांग बेहद कम है। पिछले कुछ वर्षो में पहली बार मार्च माह में मांग तीन हजार मेगावाट से काफी कम है।

अधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, अधिक बिजली की मांग में दिन के समय 40-50 फीसद की कमी आई है, जबकि रात के समय बिजली की मांग में 25-30 फीसद की कमी हुई है। बिजली वितरण कंपनी टाटा पावर दिल्ली वितरण लिमिटेड (spokesperson of Tata Power Delhi Distribution Limited) के मुताबिक, घरेलू के साथ औद्योगिक क्षेत्र में बिजली की मांग बेहद कम है, ऐसे में बिजली की मांग में भारी कमी आई है। सिर्फ घरों में बिजली के सामान से चलने वाली चीजों का इस्तेमाल हो रहा है। 

जानकारों का कहना है कि दिल्ली में अधिकांश औद्योगिक इकाइयां, सरकारी व निजी कार्यालयों में ताले लटक गए हैं। गलियों की दुकानें बंद हैं। एसी न चलने से घरों में भी कम बिजली की जरूरत है। इस वजह से बिजली की खपत भी कम हो रही है। आगामी 3 मई  तक ऐसे ही हालात रहने के आसार है। उसके हाल लॉकडाउन खत्म होने के हालात बने तो बिजली की मांग में इजाफा होगा, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते औद्योगिक इकाइयों में एक साथ काम चालू होना संभव नहीं है। ऐसे में बिजली की मांग में इजाफा होना हाल फिलहाल संभव नहीं दिखता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.