Move to Jagran APP

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों की जल्द होगी ऑनलाइन PTM: सिसोदिया

सिसोदिया ने कहा कि अभी बहुत से बच्चे ऐसे हैं जो न तो ऑनलाइन कनेकटेड हैं और न ही किसी अन्य तरीके से। ऐसे बच्चों को ट्रेस करने की जरूरत है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 12:57 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 12:57 PM (IST)
दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों की जल्द होगी ऑनलाइन PTM: सिसोदिया
दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों की जल्द होगी ऑनलाइन PTM: सिसोदिया

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को ग्रेटर कैलाश स्थित कौटिल्य राजकीय विद्यालय में ऑनलाइन शिक्षा पर आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस मौके पर सिसोदिया ने कहा कि अभी बहुत से बच्चे ऐसे हैं जो न तो ऑनलाइन कनेकटेड हैं और न ही किसी अन्य तरीके से। ऐसे बच्चों को ट्रेस करने की जरूरत है। 

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि पांच महीने से बच्चे घरों में कैद हैं। इसकी वजह से बच्चों की ग्रोथ रुकी है। सिसोदिया ने कहा अब जल्द ही जूम पर ptm होगी।

शिक्षा निदेशालय नगर निगमों के स्कूलों का अधिग्रहण करेगा-सिसोदिया

इससे पहले सोमवार को मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली नगर निगम द्वारा स्कूलों के बच्चों को किताबें मुहैया नहीं कराई गई हैं। इस शिकायत के आधार पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शहरी विकास सचिव व शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन को पत्र लिखकर कहा है कि अगर नगर निगम अपने स्कूलों की व्यवस्था सुधारने में समर्थ नहीं है तो दिल्ली सरकार का शिक्षा निदेशालय इन नगर निगमों के स्कूलों का अधिग्रहण करेगा। सिसोदिया ने कहा कि नगर निगम दिल्ली सरकार द्वारा शिक्षा मद में दिए गए फंड को किसी अन्य कार्य में स्थानांतरित करता है तो निगम स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था में सुधार संभव नहीं है। इसलिए निगम को फंड देने के बजाय दिल्ली सरकार का शिक्षा निदेशालय नगर निगमों के स्कूलों का अधिग्रहण करे व शहरी विकास विभाग इस संबंध में एक्शन टेकन रिपोर्ट जल्द प्रस्तुत करे।

जल्द पूरा किया जाए बच्चों को किताब देने का कार्य: गरिमा

वहीं, उत्तरी दिल्ली नगर निगम की शिक्षा समिति की अध्यक्ष गरिमा गुप्ता ने विशेष बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों से जवाब मांगा है कि आखिर किताब देने में देरी क्यों हुई? उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अब तक अगर बच्चों को किताबें मिल जातीं तो ऑनलाइन कक्षाओें के साथ बच्चे घर पर सेल्फ स्टडी कर सकते थे या फिर माता-पिता बच्चों को पढ़ा सकते थे। इसलिए उन्होंने बच्चों को जल्द किताबें देने के लिए कहा है। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार की ओर से लाई गई नई शिक्षा नीति को लागू करने की तैयारी के निर्देश दिए हैं। गरिमा गुप्ता ने कहा कि कोरोना के दौरान हमारे शिक्षकों और अधिकारियों ने कोरोना योद्धा के रूप में लगातार कार्य किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.