Move to Jagran APP

नए साल में पहली बार दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिली साफ हवा, 132 हुआ वायु गुणवत्ता सूचकांक

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शनिवार को 132 है जो मध्यम श्रेणी में आता है। इससे पहले दीवाली के बाद से एक्यूआइ लगातार 300 के आसपास ही बना हुआ था जो अब जाकर कम हुआ है।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 07:10 AM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 07:10 AM (IST)
नए साल में पहली बार दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिली साफ हवा, 132 हुआ वायु गुणवत्ता सूचकांक
नए साल में पहली बार दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिली साफ हवा, 132 हुआ वायु गुणवत्ता सूचकांक

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। लगातार एक के बाद एक कई पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और बीच-बीच में बारिश के चलते देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में वायु प्रदूषण काफी कम हो गया है। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शनिवार को 132 है, जो मध्यम श्रेणी में आता है। इससे पहले दीवाली के बाद से एक्यूआइ लगातार 300 के आसपास ही बना हुआ था, जो अब जाकर कम हुआ है। इस बीच शनिवार सुबह से लगातार बारिश हो रही है, ऐसे में वायु गुणवत्ता सूचकांक में अभी और कमी आने के आसार हैं। माना जा रहा है कि एक्यूआइ आगामी कुछ दिनों तक मध्यम श्रेणी में रह सकता है, जिससे दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को राहत मिलत रहेगी।

loksabha election banner

नए साल में पहली बार मिली साफ हवा

मौसम की मेहरबानी से शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता में खासा सुधार देखने को मिला। सभी जगह का एयर इंडेक्स 200 से भी नीचे यानी मध्यम श्रेणी में पहुंच गया। सफर इंडिया का कहना है कि अगले दो तीन दिन प्रदूषण से राहत बरकरार रहेगी। एयर इंडेक्स 100 से नीचे गिरकर संतोषजनक श्रेणी में भी पहुंच सकता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली का एयर इडेक्स 182 रहा। बृहस्पतिवार को यह 258 था। यानी 24 घंटों के भीतर इसमें 124 अंकों की और गिरावट आ गई। एनसीआर में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 172, गाजियाबाद का 157, ग्रेटर नोएडा का 101, गुरुग्राम का 149 और नोएडा का 133 रिकार्ड किया गया। दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 70 और पीएम 10 का स्तर 108 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा।सफर इंडिया का कहना है कि बारिश का दौर अभी लगातार जारी रहने और हवा की रफ्तार में भी सुधार होने से अगले दो तीन दिनों में वायु गुणवत्ता बेहतर ही रहेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.