Move to Jagran APP

Air Pollution: प्रदूषण के स्तर में भारी गिरावट, तेज हवा ने दी लोगों को बड़ी राहत

दमकल विभाग द्वारा शनिवार को दिल्ली के 13 प्रमुख स्थानों पर दमकल से पानी का छिड़काव शुरू किया गया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 07:28 AM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 08:28 AM (IST)
Air Pollution: प्रदूषण के स्तर में भारी गिरावट, तेज हवा ने दी लोगों को बड़ी राहत
Air Pollution: प्रदूषण के स्तर में भारी गिरावट, तेज हवा ने दी लोगों को बड़ी राहत

नई दिल्ली, एएनआइ/जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में सुधार हुआ है। शनिवार के बाद रविवार को भी लोगों को प्रदूषण से राहत मिली। रविवार सुबह इंडिया गेट इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स 253 दर्ज किया गया। 253 एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब श्रेणी में गिना जाता है लेकिन अन्य दिनों की तुलना में यह बहुत अच्छा है। वहीं दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 212 और PM 10 का स्तर 206 मापा गया।

loksabha election banner

इस समय आकाश साफ है और धूप निकली हुई है। प्रदूषण के स्तर में इतना ज्यादा गिरावट तेज हवा के चलने की वजह से संभव हुआ है। 

इससे पहले शनिवार को भी लोगों को प्रदूषण से काफी राहत मिली। दिनभर धूप छाई रही। साथ ही 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चली। जिससे एयर क्वालिटी इंडेक्स में प्रदूषण का स्तर कम दर्ज किया गया।

शनिवार के दिन केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण (सीपीसीबी) के प्रदूषण मॉनीटरिंग स्टेशन में दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 312 दर्ज हुआ। इससे एक दिन पहले शुक्रवार के दिन दिल्ली का एयर इंडेक्स 360 दर्ज हुआ था। दिल्ली का एयर इंडेक्स अभी भी बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है।

301 से 400 तक बहुत खराब श्रेणी में एयर इंडेक्स दर्ज होता है। इसके अलावा एनसीआर के अन्य शहरों गाजियाबाद, गुरुग्राम, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के एयर इंडेक्स में भी प्रदूषण में गिरावट दर्ज हुई है। मौसम विभाग के के मुताबिक तेज हवा के चलने का सिलसिला 27 नवंबर तक जारी रहेगा। साथ ही 26 से 27 नवंबर के दौरान दिल्ली में हल्की बारिश होने की भी उम्मीद है।

प्रदूषण कम करने के लिए किया पानी का छिड़काव

राजधानी में प्रदूषण कम करने की सरकार की पहल में दमकल विभाग भी शामिल हो गया है। दमकल विभाग द्वारा शनिवार को दिल्ली के 13 प्रमुख स्थानों पर दमकल से पानी का छिड़काव शुरू किया गया। पेड़ों पर पानी के छिड़काव के लिए फिलहाल दमकल की 20 गाड़ियां तैनात की गई हैं। जरूरत के मुताबिक आगामी दिनों में इसकी संख्या और बढ़ाई जा सकती है। इस संबंध में दिल्ली सरकार द्वारा शनिवार को आदेश जारी किए गए।

वर्तमान में दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ा हुआ है। पराली, कार व वाहनों के धुआं के अलावा वायुमंडल में उड़ रहे धूल के छोटे-छोटे कण प्रदूषण के स्तर को प्रभावित करते हैं। इसके मद्देनजर सड़कों के किनारे मौजूद पेड़-पौधों पर पानी के छिड़काव से राहत की उम्मीद की जा रही है।

दिल्ली अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि राजधानी के जिन 13 इलाके जहां अभी भी प्रदूषण का स्तर पहुंच ज्यादा है। फिलहाल उन स्थानों पर दमकल कर्मी को पेड़ों पर पानी के छिड़काव में लगाया गया है। जिन स्थानों पर छिड़काव किया जा रहा है उनमें रोहिणी, द्वारका, ओखला फेज-2, पंजाबी बाग, आनंद विहार, विवेक विहार, वजीराबाद, जहांगीरपुरी, आरके पुरम, बवाना, नरेला, मुंडका और मायापुरी प्रमुख है। उन स्थानों पर पानी के छिड़काव के लिए 20 दमकल की गाड़ियां लगाई गई हैं।

 दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.