Move to Jagran APP

Delhi Weather Update: यहां जानिए दिल्‍ली-एनसीआर में अगले तीन दिन में कैसा रहेगा मौसम

Delhi Weather Update मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और उत्तर-पश्चिमी हवा के असर से अगले तीन दिन तक दिल्ली का मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 07:48 AM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 03:02 PM (IST)
Delhi Weather Update: यहां जानिए दिल्‍ली-एनसीआर में अगले तीन दिन में कैसा रहेगा मौसम
Delhi Weather Update: यहां जानिए दिल्‍ली-एनसीआर में अगले तीन दिन में कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पश्चिमी विक्षोभ के चलते रविवार को आई तेज आंधी और बारिश का असर देखने को मिल रहा है। रविवार को दोपहर बाद जहां तापमान में गिरावट आई है, वहीं दिल्ली-एनसीआर में सोमवार की सुबह भी बेहद सुहानी रही और दोपहर बाद भी ऐसे ही मौसम रहेगा। वहीं, मौसम में बदलाव के चलते गर्मी छूमंतर है, लोग रविवार रात को सिर्फ पंखा चलाकर सोए, एसी बंद करने पड़े।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और उत्तर-पश्चिमी हवा के असर से अगले तीन दिन तक दिल्ली का मौसम ऐसा ही बना रहेगा। सोमवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने और हल्की बारिश होने की भी संभावना है। इसके अलावा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज धूल भरी हवा चलेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 एवं 26 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

इससे पहले रविवार की सुबह खासी गर्म रही, लेकिन बाद में बारिश और धूल भरी आंधी ने दिल्लीवासियों को गर्मी से खासी राहत दी। अधिकतम तापमान में चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई।

रविवार को सुबह 10 बजे से ही आसमान में बादल छाने लगे थे। साढ़े 11 बजे के आसपास काली घटा छा गई और एकाएक अंधेरा सा हो गया। ऐसा लगा जैसे शाम का समय हो। वाहन लाइट जलाकर चलने पर मजबूर हो गए। 74 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी के साथ हुई हल्की बारिश ने तापमान में गिरावट ला दी। ऐसे में अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान इस सीजन का सर्वाधिक रहा।

वहीं, सफदरजंग पर 1.0 मिलीमीटर, पालम में 0.4 मिलीमीटर और स्पोर्टस कांप्लेक्स में दो मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। हवा में नमी का स्तर 47 से 70 फीसद रहा। सभी शहरों की हवा सामान्य श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली का पीएम 2.5 और पीएम 10 रविवार को 58 और 129 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया।

इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर का एयर क्वालिटी (एक्यूआइ) इंडेक्स रविवार को भी सामान्य श्रेणी में दर्ज हुआ। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार रविवार को दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआइ शहर एक्यूआइ दिल्ली 121, फरीदाबाद 118, गाजियाबाद 118, ग्रेटर नोएडा 132, गुरुग्राम 130, और नोएडा में 120 रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.