Move to Jagran APP

Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में चल रही हैं तेज हवाएं, सोमवार को हो सकती है बारिश

Delhi Weather Updateभारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक 3 मई यानी सोमवार को इस महीने का पहला पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 03:08 PM (IST)Updated: Sat, 02 May 2020 03:08 PM (IST)
Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में चल रही हैं तेज हवाएं, सोमवार को हो सकती है बारिश
Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में चल रही हैं तेज हवाएं, सोमवार को हो सकती है बारिश

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में शनिवार सुबह ठंडी हवाओं ने लोगों को राहत पहुंचाई तो दोपहर में तेज हवाएं चलने लगीं। इन ठंडी हवाओं ने तेज धूप को बेअसर किया। वहीं, लॉकडाउन के चलते घर पर ही रह रहे लोगों को इन ठंडी और तेज हवाओं ने काफी राहत पहुंचाई। 

loksabha election banner

सोमवार को हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, 3 मई यानी सोमवार को इस महीने का पहला पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके चलते दिल्ली-एनसीआर की मौसम एक बार फिर पलटी खाएगा। वहीं, दिल्ली के साथ नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत में बारिश होने के आसार हैं। इससे गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी।

वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के चलते से केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर, लद्दाख के साथ पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

इस पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से दिल्ली सहित हरियाणा और राजस्थान में भी हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली से सटे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी एक-दो स्थानों पर बारिश होगी। 4 मई को फिर से बारिश की संभावना है। इसके मौसम शुष्क हो जाएगा। फिर तापमान बढ़ने के साथ ही गर्मी भी बढ़ेगी।

मौसम विभाग ने मई के पहले सप्ताह में तापमान ज्यादा नहीं बढ़ने का पूर्वानुमान जताया है। साथ ही मई के दूसरे सप्ताह में गर्मी में तेजी आने की बात भी कही गई है।

गौरतलब है कि मौसम विभाग पहले ही पूर्वानुमान है कि इस बार गर्मी के मौसम में रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ेगी। अधिकतम तापमान 1 से 1.5 डिग्री सेल्सियस बढ़ेगा। 

दिसंबर महीने में सर्दी ने 100 साल से भी अधिक का रिकॉर्ड तोड़ा था। इसके बाद बारिश ने मार्च में रिकॉर्ड ब्रेक किया था। वैसे इस साल गर्मी में अनुमान लगाया जा रहा है कि अधिकतम तापमान 48 डिग्री तक पहुंच जाएगा। इसी के साथ मानसून के सामान्य रहने की भी बात कही गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.