Move to Jagran APP

Delhi Weather Update: बारिश ने खोली सिविक एंजेसियों की पोल, पानी–पानी हुई राजधानी

Delhi Weather Update नालों की सफाई समय से पूरी न होने की वजह से दिल्ली की सड़कों पर जलभराव देखा गया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 09:47 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 09:47 AM (IST)
Delhi Weather Update: बारिश ने खोली सिविक एंजेसियों की पोल, पानी–पानी हुई राजधानी
Delhi Weather Update: बारिश ने खोली सिविक एंजेसियों की पोल, पानी–पानी हुई राजधानी

नई दिल्ली, निहाल सिंह। राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह हुई बरसात ने दिल्ली में सिविक एंजेसियों की पोल खोलकर रख दी। नालों की सफाई समय से पूरी न होने की वजह से दिल्ली की सड़कों पर जलभराव देखा गया। इतना ही दो वर्ष बाद मिंटो ब्रिज पर फिर एक दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की एक बस डूब गई। बस में यात्री थे।

loksabha election banner

बस में जब धीरे-धीरे पानी बढ़ने लगा तो आपातकालीन दरवाजे के माध्यम से बस के यात्री छत पर चढ़ गए। फिर उन्हे किसी तरह बचाया गया। मिंट्रो ब्रिज के साथ ही टाटा 407 जखीरा अंडर पास पर डूब गई।

दिल्ली में जलभराव के लिए सबसे बड़े प्वाइंट माने जाने वाले मिंटो ब्रिज और जखीरा पर बरसात में एक बार फिर जलभराव होने से लोक निर्माण विभाग से लेकर नगर निगमों के उस दावों की पोल खोल दी हैं जिसमें वह नालों की सफाई के कार्य को पूरा होने के दावे कर रहे थे। इससे पूर्व भी वर्ष 2018 में इन दोनों स्थानों पर ऐसा ही जलभराव देखने को मिला था।

वर्ष 2018 में जुलाई माह में हुई बरसात में मिंटो रोड पर दो बसें डूब गई थी।  मालूम हो कि मिंटो ब्रिज के एक तरफ लुटियंस दिल्ली के स्थानीय निकाय नई दिल्ली नगर पालिका परिषद की सीमा हैं तो वहीं दूसरी तरफ उत्तरी दिल्ली नगर निगम की सीमा है।

पुरानी दिल्ली की सड़के भी जलमग्न

चौड़ी सड़कों पर जलभराव होने के साथ ही रिहायशी इलाकों में भी जलभराव देखा गया। हालांकि रविवार होने की वजह से ज्यादा यातायात सड़को पर नहीं था लेकिन, रोजमर्रा के कार्य के लिए जाने वाले लोगों को इस जलभराव के कारण सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पुरानी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में जलभराव देखने को मिला। जहां पर गलियों में एक से दो फिट पानी ने सड़को को जलमग्न कर दिया।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में 60 फिट से चौड़ी सड़कों की जिम्मेदारी लोकनिर्माण विभाग की है वहीं इससे छोटी सड़कों की जिम्मेदारी दिल्ली के नगर निगमों की है। वहीं 4 फिट से छोटे नालों की सफाई का कार्य नगर निगमों के पास हैं और इससे बड़े नालों की सफाई पीडब्ल्यूडी, बाढ़ व नियंत्रण विभाग के पास हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.