Move to Jagran APP

Delhi: गणतंत्र दिवस से पहले दिल्लीवासियों को मिली सर्दी से राहत, सुबह हल्की बारिश के बाद दिन में खिली धूप

दिल्ली में मंगलवार को दिन भर मौसम सुहाना बना रहा। सुबह के समय कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई जबकि दिनभर धूप खिली रही। इससे ठिठुरन भरी सर्दी से भी राहत बनी रही। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कई दिनों तक कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

By sanjeev GuptaEdited By: Abhi MalviyaWed, 25 Jan 2023 07:28 AM (IST)
Delhi: गणतंत्र दिवस से पहले दिल्लीवासियों को मिली सर्दी से राहत, सुबह हल्की बारिश के बाद दिन में खिली धूप
सुबह के समय कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई जबकि दिनभर धूप खिली रही।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। मंगलवार को दिन भर मौसम सुहाना बना रहा। सुबह के समय कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई जबकि दिनभर धूप खिली रही। इससे ठिठुरन भरी सर्दी से भी राहत बनी रही। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कई दिनों तक कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

यही वजह रही कि दिल्ली में सोमवार के मुकाबले मंगलवार को जहां अधिकतम तापमान गिरा, तो वहीं न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री रहा जो जनवरी में सबसे ज्यादा है। वहीं अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री दर्ज किया गया था जो बीते एक दशक में दूसरी बार इतना ज्यादा रहा है। इससे पहले वर्ष 2019 में अधिकतम तापमान 21 जनवरी को 28.7 डिग्री रहा था। वहीं न्यूनतम तापमान भी 24 घंटे के भीतर लगभग 5 डिग्री बढ़ गया। सोमवार को जहां न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री था वहीं मंगलवार को यह बढ़कर 12.3 डिग्री पर पहुंच गया।

मैसम विभाग ने क्या कहा?

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार और बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 21 से 22 डिग्री वहीं न्यूनतम तापमान 11 डिग्री के करीब रह सकता है। बुधवार सुबह दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। बृहस्पतिवार को भी दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में हल्की वर्षा हो सकती है। वहीं 27 जनवरी को भी बादल छाए रहेंगे। इसी तरह से 28 जनवरी को भी आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया गया है। वहीं 29 और 30 जनवरी को वर्षा होने की संभावना है।

इस साल जनवरी में नहीं रहा एक भी कोल्ड डे

इस साल जनवरी में शीत लहर ने भले ही रिकार्ड तोड़ा हो, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से कोल्ड डे एक भी नहीं रहा। मौसम विभाग के मुताबिक कोल्ड डे तब होता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे और अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम हो। इस साल इस माह में एक भी दिन ऐसी स्थिति नहीं बनी। जनवरी 2022 में ऐसे सात दिन दर्ज हुए थे।