Move to Jagran APP

Weather Update: यहां पढ़ें, दिल्ली-NCR के मौसम का सबसे ताजा अपडेट, आपको लगेगा झटका

अगर आप अभी भी दिल्ली- NCR (national Capital Region) में झमाझम बारिश की उम्मीद कर रहे हैं तो छोड़ दीजिए। हल्की-फुल्की भले हो जाए लेकिन अब तेज बारिश नहीं होने वाली।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 08 Sep 2019 10:38 PM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 08:01 AM (IST)
Weather Update: यहां पढ़ें, दिल्ली-NCR के मौसम का सबसे ताजा अपडेट, आपको लगेगा झटका

नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update for Delhi and NCR : अगर आप अभी भी दिल्ली- NCR (national Capital Region) में झमाझम बारिश की उम्मीद कर रहे हैं तो छोड़ दीजिए। हल्की-फुल्की भले हो जाए, लेकिन अब तेज बारिश नहीं होने वाली। मानसून दिल्ली को आधा-अधूरा भिगोकर ही रुखसत होने को है। इस साल मानसून के किसी भी महीने में सामान्य बारिश तक नहीं हुई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) का पूर्वानुमान है कि इस सप्ताह भी अच्छी बारिश होने के आसार नहीं हैं।

loksabha election banner

मौसम विभाग के मुताबिक जून से सितंबर के मध्य चार माह मानसून की बारिश होती है, लेकिन 8 सितंबर तक यह 34 फीसद कम चल रही है। रविवार तक दिल्ली में होने वाली बारिश का सामान्य आंकड़ा 577 मिलीमीटर है, जबकि इस साल 34 फीसद कम यानी 378 मिलीमीटर बारिश ही हुई है। खास बात यह कि बारिश की मात्रा ही नहीं, बल्कि बारिश के दिन भी अबकी बार कम रहे हैं। छिटपुट बारिश तो फिर भी बीच बीच में होती रही, लेकिन भारी बारिश का दिल्लीवासी अभी भी इंतजार ही कर रहे हैं। इस साल मानसून दिल्ली में पहुंचा भी करीब सप्ताह भर की देरी से था। मानसून पूर्व की बारिश भी कम रही और बाद की भी।

बारिश की कमी से दिल्ली वासियों को गर्मी और उमस से भी राहत नहीं मिल रही है। रविवार को भी सुबह ही धूप खिल गई। हालांकि दिन में बादलों की आवाजाही लगी तो रहीए लेकिन इससे मौसम में मौजूद नमी के चलते लोगों को उमस का ही सामना करना पड़ा। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है, जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। हवा में नमी का स्तर 60 से 98 फीसद तक दर्ज किया गया।

 बेहतर रही हवा की गुणवत्ता

दिल्ली की वायु गुणवत्ता अभी अच्छी ही चल रही है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक रविवार काे दिल्ली का एयर इंडेक्स 77 के अंक पर रहा। इस श्रेणी की हवा को अच्छी कहा जाता है।

आने वाले दिनों में नहीं बारिश के आसार

 कुलदीप श्रीवास्तव (निदेशक, प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, दिल्ली) का कहना है कि यह सही है कि दिल्ली में इस बार कम बारिश हुई है। मानसून समाप्त होने के बाद इसके कारणों का आंकलन किया जाएगा। आने वाले दिनों में भी भारी बारिश की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है।

 यहां पर क्लिक करें दिल्ली-एनसीआर की खबरें पढ़ने के लिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.