Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast: पढ़िए- IMD की ताजा भविष्यवाणी और जानिए- 15 जून तक के मौसम का हाल

Delhi Weather Forecast जून महीने में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में आए बदलाव ने इस 35 डिग्री के आसपास ला दिया है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 07:50 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 03:58 PM (IST)
Delhi Weather Forecast: पढ़िए- IMD की ताजा भविष्यवाणी और जानिए- 15 जून तक के मौसम का हाल
Delhi Weather Forecast: पढ़िए- IMD की ताजा भविष्यवाणी और जानिए- 15 जून तक के मौसम का हाल

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Weather Forecast News Update: उत्तर भारत में एक के बाद एक कई पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने का सबसे ज्यादा फायदा दिल्ली-एनसीआर के लोगों को हुआ है। एक सप्ताह से अधिक समय से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली हुई है और इसके आगे भी जारी रहने का अनुमान है। वहीं, मौसम विभाग की ओर अनुमान लगाया गया है कि आगामी 27 जून तक मानसून दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दे सकता है।

loksabha election banner

वहीं, अमूमन जून महीने में दिल्ली-एनसीआर का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में आए बदलाव ने इस 35 डिग्री के आसपास ला दिया है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, जून महीने के पहले पखवाड़े यानी 15 जून तक दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी और तेज धूप से राहत मिलती रहेगी। इसके बाद गर्मी में इजाफा होने की उम्मीद है।

शनिवार को हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, शुक्ववार की तरह ही शनिवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इतना ही नहीं, इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली झोंकेदार हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। इसी के साथ 25 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 35 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, रविवार से मंगलवार तक भी बादल छाए रहेंगे, हालांकि बारिश नहीं होगी। इसके बाद दो तीन दिन आसमान साफ रहेगा, लेकिन तापमान 40 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा।

12-13 जून को हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते आगामी 12-13 जून को बारिश का पूर्वानुमान है। यह वजह है कि मौसम विज्ञानी भी कह रहे हैं कि जून के प्रथम पखवाड़े में दिल्ली-एनसीआर के लोगों  को गर्मी का ज्यादा सामना नहीं ही करना पड़ेगा।

15 जून तक नहीं चलेगी लू

हर साल लू के चलते दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोग परेशान होते हैं, लेकिन इस बार बड़ी राहत की खबर है। मौसम विभाग के मुताबिक, गर्मी से राहत का दौर अगले 10 दिन तक जारी रहेगा। इस दौरान बीच-बीच में हल्की बारिश होने की संभावना है, साथ ही लू चलने के आसार बिल्कुल नहीं हैं। 

27 जून तक मानसून देगा दस्तक

वहीं, मौसम विभाग पहले ही पूर्वानुमान जता चुका है कि मानसून इस बार 27 जून तक दिल्ली-एनसीआर में दस्तक देगा। ऐसे में माना जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर के लोगों को ज्यादा समय तक गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा।  IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में अब मानसून 23 जून की जगह 27 जून तक आ सकता है। उधर, स्काईमेट वेदर के विज्ञानियों का कहना है कि इस बार भी दिल्ली में मानसून जून के अंतिम सप्ताह में ही आए, लेकिन इस बार  8 अक्‍टूबर तक रह सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.