नई दिल्ली, एजेंसी: दिल्ली का वातावरण और भी ज्यादा प्रदूषित होता जा रहा है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 329 (बहुत खराब) श्रेणी में है। दिल्ली के इंडिया गेट और कर्तव्य पथ क्षेत्र समेत कई इलाकों में भारी स्माग देखा गया। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च ने कहा है कि प्रदुषण में पहले से थोड़ा सुधार तो आया है लेकिन अब भी दिल्ली की हवा सांस लेने लायक नहीं है।

प्रदूषण के कारण लोगों में स्वस्थ्य समस्याएं 

कुछ दिनो पहले एयर इंडेक्स 400 के आस पास बना हुआ था, लेकिन मंगलवार से AQI में कमी आई है। AQI 400 के नीचे आ तो गया है, लेकिन अब भी हवा ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। वहीं तापमान में आई कमी और प्रदुषण के कारण लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को राजधानी का तापमान सुबह से न्यूनतम 14 डिग्री बना हुआ है और अधिकतम 25 डिग्री तक जाने की संभवनाए है।

बर्फीली हवाओं से प्रदूषण की स्थिति में हुआ सुधार

बता दें कि सोमवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली का AQI 347, वहीं मंगलवार को 337 दर्ज हुआ और आज यानी बुधवार को AQI 329 दर्ज हुआ है। बता दें कि प्रदुषण के कारण राजधानी में बीएस- 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी गई है। इस कारण लाखों वाहन चालकों के समक्ष बड़ी परेशानियां आ चुकी है। इस वजह से प्रदुषण रोकथाम के सरकारी उपायों पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं।

दिल्ली में प्रदूषण के कारण अनेक, लेकिन लगा दिया जाता वाहनों पर 'ब्रेक'; ये हैं पॉल्यूशन के नए स्रोत

Delhi News: प्रतिबंध नहीं हटा तो दिल्ली, पंजाब की रोड करेंगे जाम, AAP सरकार के खिलाफ वाहन चालकों में आक्रोश

Edited By: Nidhi Vinodiya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट