Move to Jagran APP

Delhi Weather: 'लू' नहीं, दिल्लीवासी उमस भरी गर्मी झेलने को विवश; इस हफ्ते अच्छी बारिश के आसार

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे। 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली झोंकेदार हवा के साथ गर्जन वाले बादल बनने और हल्की वर्षा होने के भी आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश 40 और 31 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu Suman Tue, 25 Jun 2024 06:00 AM (IST)
दिल्ली में इस हफ्ते अच्छी बारिश के आसार।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दाे दिन तक 40 डिग्री से नीचे रहने के बाद सोमवार को एक बार फिर दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया। किन्तु 40 डिग्री तापमान में हीट इंडेक्स 53 तक होने के कारण अब दिल्ली वासियों को लू ना सही, उमस भरी गर्मी झेलने को विवश होना पड़ रहा है। हाल- फिलहाल उमस से छुटकारा मिलने की कोई संभावना भी नहीं लग रही।

सोमवार को सुबह से बादलों की आवाजाही लगी हुई थी। धूप भी निकली, लेकिन 12 बजे के बाद अलग अलग क्षेत्रों में तेज हवा के साथ हल्की वर्षा का दौर शुरू हो गया। देर शाम तक कभी कहीं तो कभी कहीं वर्षा का यह दौर चलता रहा।

जाफरपुर शहर का सबसे गर्म इलाका

सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 31.6 डिग्री रिकार्ड हुआ। हवा में नमी का स्तर 73 से 45 प्रतिशत तक रहा। 41.1 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ जाफरपुर शहर का सबसे गर्म इलाका रहा।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे। 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली झोंकेदार हवा के साथ गर्जन वाले बादल बनने और हल्की वर्षा होने के भी आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 31 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

दिल्ली में तेज वर्षा होने के आसार

मौसम विभाग की मानें तो इस पूरे सप्ताह की हल्की वर्षा होने का दौर चलता रहेगा। इसके चलते बुधवार के बाद से तापमान में भी तेजी से गिरावट आएगी। अधिकतम जहां 36 डिग्री तक आ जाएगा वहीं न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक गिर जाएगा। मौसम विभाग ने बुधवार से तीन दिन के लिए ग्रीन अलर्ट जबकि शनिवार रविवार के लिए यलो अलर्ट जारी कर रखा है। इन दोनों के दौरान दिल्ली में तेज वर्षा होने के आसार हैं। इसी दौरान या इससे एक- दो दिन पहले दिल्ली में मानसून की दस्तक हो जाएगी।

एक्यूआई 200 से नीचे

दूसरी ओर सोमवार को भी दिल्ली का एक्यूआई 200 से नीचे यानी 'मध्यम' श्रेणी में रिकार्ड किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक दिल्ली का एक्यूआई 142 रहा। इस स्तर की हवा को ''मध्यम'' श्रेणी में रखा जाता है। अगले दो दिनों के बीच भी वायु गुणवत्ता का स्तर इसी के आसपास रहने की संभावना है।